तंबाकू, गुटखा और सिगरेट का त्यागकर, करें गरीबों का उत्थानः विधायक मिश्रा

रायपुर 12 जनवरी, 2024 युवाओं का देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान होता है। युवा सशक्त होंगे तभी शक्तिशाली विकसित राज्य और देश बनेगा। स्वामी विवेकानंद के जन्मोत्सव को हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। ताकि विवेकानंद के आदर्शों का युवा स्मरण करें और उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर विकसित , नशामुक्त देश और राज्य का निर्माण करें।

उक्त उद्गार राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर रायपुर के दुर्गा महाविद्यालय के प्रांगण में नेहरू युवा केंद्र, वोलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( वीएचएआई) एवं दुर्गा महाविद्यालय भूगोल विभाग के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक रायपुर उत्तर विधानसभा पुरन्दर मिश्रा ने व्यक्त किया।

इस दौरान उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि “विभिन्न प्रकार के नशा से युवा दूर रहें , स्वंय नशा का सेवन ना करें और ना ही अपने साथियों, परिवार के लोगों को इनका सेवन करने दें। विशेषकर तंबाकू, गुटखा, सिगरेट का त्यागकर इन व्यसनों में खर्च की गई राशि को इकत्रित कर उनसे गरीबों, असहायों की मदद करें।

उन्हें उनकी जरूरत की सामग्री देकर उनका उत्थान करें। क्योंकि अगर मन में युवा ठान लें तो कोई भी कार्य करना उनके लिए असंभव और मुश्किल नहीं है। राष्ट्रीय युवा दिवस की इस साल की थीम भी ”इट्स ऑल इन द माइंड” है और इसमें देश के युवाओं के लिए एक स्वस्थ और व्यसन-मुक्त बढ़ते पारिस्थिति की तंत्र को सक्षम करने का आह्वान किया गया है।“

इस दौरान युवाओं ने चित्रकला के माध्यम से एक ओर जहां तंबाकू उत्पादों के सेवन से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति ध्यान आकृष्ट किया। छात्रों ने चित्रों के माध्य्म से अपनी सृजनशीलता का बखूबी प्रदर्शन तो किया ही, साथ ही तंबाकू मुक्त विकसित भारत बनाने के लिए तंबाकू निषेध अधिनियम को सशक्त करने और सभी तंबाकू उत्पादों पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने का भी आग्रह किया।

चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार दुर्गा महाविद्यालय की रोशनी ने, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार आत्मानंद स्कूल रायपुर की विश्वेता प्रियंवदा और काजल गुप्ता ने तथा चतुर्थ पुरस्कार दुर्गा महाविद्यालय के छात्र सुरेन्द्र प्रताप राठौर ने हासिल किया। कार्यक्रम के दौरान विजयी प्रतिभागियों को विधायक मिश्रा ने पुरस्कृत भी किया।

कार्यक्रम के दौरान नेहरू युवा केन्द्र और पुलिस विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा अभियान की शुरूआत रैली निकालकर भी की गई। कार्यक्रम में ट्रैफिक डीएसपी रायपुर गुरूजीत सिंह, नेहरू युवा केन्द्र के जिला अधिकारी डॉ. अर्पित तिवारी, दुर्गा महाविद्यालय के प्राचार्य सुरेन्द्र अग्रवाल, भूगोल विभाग की डॉ. पूर्णिमा शुक्ला, एनएसएस अधिकारी सुनीता चंदोसरिया , वोलेन्ट्री हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( वीएचएआई) के अवधेश मल्लिक एवं सुष्मिता श्रीवास्तव मौजूद रहे।