ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि

ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि

ब्रासीलिया : ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का न्योता उन्होंने स्वीकार कर लिया है. उनके साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की ब्राज़ील भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देने पर भी विचार कर रहा है. इस फैसला का उन्होंने स्वागत किया है.

बतादें प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्राज़ील की यात्रा पर है. जहाँ ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशो के बीच आतंकवाद रोधी सहयोग विकसित करने की चर्चा भी हो रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर अपने दौरे को सफल बताया था उन्होंने कहा की इस दौरे से भारत और ब्रिक्स देशो के बीच सम्बन्ध और मजबूत होंगे इसके साथ व्यापार सुरक्षा जैसे क्षेत्रो में भी फोकस बढेगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था ब्राज़ील की यात्रा में कई देशो के प्रतिनिधियों से मुलाकात होगी और इस दौरान व्यापार, कला संस्कृति, सुरक्षा कृषि आदि विषयो पर चर्चा होगी. उन्होंने कहा था कि ब्रिक्स सम्मेलन से इतर, वे ब्रिक्स व्यापार फोरम को संबोधित करेंगे और इसके साथ ब्रिक्स व्यापार परिषद और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अधिकारियों से संवाद करेंगे. ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्था का एक समूह है. इसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.