प्रभु श्रीराम के वनवास काल का सर्वाधिक समय बीता बस्तर अंचल में:केदार कश्यप

रायपुर, 22 जनवरी 2024 : वन मंत्री श्री केदार कश्यप ने कहा कि लगभग 500 वर्ष की कठिन तपस्या के बाद यह ऐतिहासिक पल आया है और आज भगवान श्रीरामलला अयोध्या में अपने घर पधारे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई है। यह पल हमारे पूर्वजों के आशीर्वाद और हमारे पूर्व जन्मों के अच्छे कर्म का प्रतिफल है। वन एवं जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन, सहकारिता और कौशल विकास मंत्री श्री कश्यप आज जिला नारायणपुर में आयोजित कार्यक्रमों को सम्बोधित कर रहे थे।

अयोध्या में श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर वन मंत्री श्री केदार कश्यप ने जिला नारायणपुर में शिव एवं जगदीश मंदिर, राम मंदिर हनुमान मंदिर सहित शहर के विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना की और प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना की। वे इस मौके पर जगदीश मंदिर से पुराना बस स्टैण्ड तक निकाली गई शोभा यात्रा झांकी में शामिल हुए। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रमों में वन मंत्री श्री कश्यप ने कहा कि छत्तीसगढ़ भगवान श्री राम का ननिहाल है।

दण्डकारण्य बस्तर क्षेत्र में वनवास के दौरान सर्वाधिक समय भगवान श्रीराम ने यहां के जंगलों में बिताया। छत्तीसगढ़ की पवित्र धरा में उनके वनवास काल के स्मृति चिन्ह जगह-जगह मिलते हैं। उन्होंने प्रभु श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सभी नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

नारायणपुर शहर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और शोभा यात्रा के लिए सभी जरूरी इंतजाम जिला प्रशासन द्वारा किए गए थे। इस मौके पर जिला स्तरीय राम मानस गायन का भी आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों में शहर के आम नागरिक और श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आम नागरिकों के सहयोग से 14 हजार दीपक जलाकर दीपोत्सव मनाया गया।

कार्यक्रम में सर्व आदिवासी समाज के अध्यक्ष श्री रूपसाय सलाम, श्री अबूमडिया समाज के उपाध्यक्ष श्री मसियाराम नरेटी, सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक श्री जैकी कश्यप सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, गणमान्य व्यक्ति, आमनागरिक और श्रद्धालुगण, उपस्थित थे।