ओमिक्रोन संक्रमण के विषय पर स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने की स्वास्थ्य विभाग की बड़ी बैठक

ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों समेत अन्य विषयों पर हुई महत्वपूर्ण चर्चा

रायपुर 25 दिसंबर 2021 : आज स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने सिविल लाइन्स स्थित निवास कार्यालय पर स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश में संभावित ओमीक्रोन संक्रमण के विषय में महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की। इस बैठक में ओमिक्रोन संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों एवं उनकी कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा हुई, विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अब तक देश में ओमिक्रोन संक्रमण से कुल 415 मामले सामने आये हैं, जिसमें 115 रिकवर हो चुके हैं। इसके साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के संबंध में प्रदेश में आवश्यक तैयारियों के विषय में बताया कि भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप छत्तीसगढ़ राज्य में विदेशों से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कर Quarantine किया जा रहा है।

इसके साथ ही Quarantine के 8 दिवस पूर्ण होने पर RT-PCR जांच की जा रही है एवं पॉजिटिव पाए जाने पर WGS जांच हेतु सैंपल भेजा जा रहा है। संभावित संक्रमण को देखते हुए संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें, इन्द्रावती भवन के तृतीय तल में “कोविड वॉर रूम” भी स्थापित किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत प्रेसेंटेशन को देखकर अपने विचार सामने रखे उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर आईसीयू, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर जैसी महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान रखना है, इनकी उपलब्धता एवं कार्य क्षमता की समय-समय पर समीक्षा की जानी चाहिए। इसके लिए एक व्यवस्थित कार्ययोजना निर्धारित करके संबंधित अधिकारी को यह दायित्व सौंपा जाये एवं वीडियो कॉल के माध्यम से भी व्यवस्थाओं की समीक्षा सुनिश्चित हो।

इसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि हम सभी को कोरोना की दूसरी लहर के अनुभवों को ध्यान में रखकर महत्वपूर्ण कदम उठाने है, मास्क के उपयोग को बढ़ावा देना, भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना, होम-आइसोलेशन और चिकित्सालय के मध्य एक बेहतर नीति का निर्माण कर व्यवस्था को सुदृढ़ करना है, जिससे कि आमजनों को संभावित ओमिक्रोन संक्रमण से बचाया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को इस दिशा में महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किये।