दो गुटों में झड़प के बाद माहौल बिगाडा

झड़प
रांची : रांची में दो गुटों में झड़प के बाद माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गयी. घटना मंगलवार दिन के करीब 1.30 बजे की है.  मेन रोड में दोनों गुट के बीच मारपीट, हंगामा और पथराव के बाद पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा, आंसू गैस के गोले भी छोड़े. डेली मार्केट और एकरा मसजिद के पास पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को कई बार खदेड़ा. एकरा मसजिद चौक के पास गली में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े.
उपद्रवियों ने कई वाहनों में  तोड़फोड़ की. होटल कैपिटल हिल के सामने खड़े चार वाहनों के शीशे तोड़  डाले. पुलिस पर भी पथराव किये. घटना में कई पुलिसकर्मियों को चोटें आयी. पुलिस के लाठीचार्ज में भी कई उपद्रवी घायल हो गये. इस पूरे घटनाक्रम के दौरान मेन रोड में भगदड़ की स्थिति बनी रही. अलबर्ट एक्का चौक से लेकर ओवरब्रिज तक सारी दुकानें बंद हो गयीं. पुलिस ने आम लोगों को मेन रोड में प्रवेश करने से रोक दिया.
सूचना मिलने के बाद डोरंडा, बहुबाजार रोड, ओल्ड हजारीबाग रोड और कडरू की भी सारी दुकानें बंद हो गयीं.  स्थिति को सामान्य बनाने में पुलिस को करीब  ढाई घंटे लगे. शाम के करीब चार बजे के बाद स्थिति सामान्य हुई. इसके बाद मेन  रोड में ट्रैफिक खोला गया.
मोटरसाइकिल जुलूस लेकर निकले थे एक गुट के लोग 
 प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, एक गुट के लोग मोटरसाइकिल जुलूस लेकर सुजाता चौक की ओर से एकरा मसजिद पहुंचे. आरोप है कि यहां पर लाउडस्पीकर के जरिये भड़काऊ गाने बजाने लगे. साथ ही सभी ने नारेबाजी शुरू कर दी. इससे स्थानीय लोग आक्रोशित हो गये. यहां दोनों गुट के बीच हल्की मारपीट हुई. जुलूस के साथ चल रहे लाउडस्पीकर लगे ऑटो में तोड़फोड़ की गयी. इसके बाद जुलूस में शामिल सभी लोग आगे बढ़े और डेली मार्केट के पास एक गुमटी को पलट दिया. घटना से आक्रोशित दूसरे गुट के लोगों ने डेली मार्केट हनुमान मंदिर के पास जुलूस में शामिल लोगों पर पारंपरिक हथियार से हमला कर दिया. घटना के छोटू नामक युवक घायल हो गया. इसके बाद मेन रोड की स्थिति बिगड़ गयी. दोनों गुट के बीच झड़प शुरू हो गयी.
एक साथ तीन जगहों पर हंगामा 
 एक गुट के लोग हनुमान मंदिर के पास सड़क पर  हंगामा करने लगे. सभी हमला करनेवालों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे. वहीं, दूसरे गुट के लोगों ने डेली मार्केट बाजार के पास हंगामा शुरू कर दिया. इन लोगों ने एकरा मसजिद के पास भी हंगामा किया. घटना की जानकारी मिलने के बाद डीआइजी अमोल  वेणुकांत होमकर, रांची डीसी मनोज कुमार, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, सिटी एसपी  कौशल किशोर, एसडीओ भोर सिंह यादव पुलिस बल के साथ दोनों तरफ से मेन रोड में पहुंचे. डेली मार्केट के पास पुलिस को एक गुट के लोगों के भारी विरोध का सामना करना  पड़ा. एक पक्ष के लोगों ने चार बार पुलिस को निशाना बना कर पत्थरबाजी की.  इसमें कई पुलिसकर्मियों को हल्की चोटें आयी. उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए  पुलिस ने यहां तीन बार लाठी चार्ज किया. इससे कई उपद्रवी भी घायल  हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *