एकलव्य विद्यालयों की राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता 2 दिसम्बर से राजधानी में

Last Updated on

रायपुर : छत्तीसगढ़ में संचालित एकलव्य आवासीय विद्यालयों की राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता राजधानी रायपुर में 2 से 4 दिसम्बर तक आयोजित की जाएगी। राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में एक हजार प्रतिभागी हिस्सा लेगे। इसके बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में उत्कृृष्ट प्रदर्शन के आधार पर भोपाल में 9 दिसम्बर से 13 दिसम्बर तक आयोजित राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में लगभग 400 खिलाड़ियों को शामिल होने का मौका मिलेगा।

संचालक आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग श्री मुकेश बंसल की अध्यक्षता और संचालक खेल एवं युवा कल्याण विभाग श्रीमती श्वेता सिन्हा की उपस्थिति में आज खेल संचालनालय के सभाकक्ष में राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गई। श्री मुकेश बंसल ने बैठक के बाद प्रतिभागियों के ठहरने के स्थान और प्रतियोगिता स्थल का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में अधिकारियों ने बताया राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में प्रदेश के 5 संभाग से दो समूह 14 वर्ष एवं 19 वर्ष आयु समूह के विद्यार्थी शामिल होंगे। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 16 खेलों का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता आयोजन के संबंध में आयोजन समिति, आवास समिति, भोजन समिति, खेल के निर्णायक समिति के साथ ही अन्य आवश्यक समितियों का भी गठन किया गया है। प्रतिभागियों को ठहरने की व्यवस्था खेल छात्रावास, अंर्तराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम, प्रयास विद्यालय गुढ़ियारी में की जाएगी।

संचालक आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग श्री मुकेश बंसल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रतिभागियों के ठहरने के स्थान के साथ ही वहां शु़़़द्ध पेयजल, शौचालय, गददे-चादर की व्यवस्था कर ली जाए। प्रतिभागियों के भोजन, नाश्ता की व्यवस्था भी कर ली जाए। साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए। खेल आयोजन स्थल पर शुद्ध पेयजल एवं साफ-सफाई, प्रतिभागियों को स्टेडियम में आने-जाने के लिए वाहन व्यवस्था, संचालनालय के यूथ हॉस्टल से स्टेडियम तक जाने की व्यवस्था कर ले। छात्राओं के आने-जाने के संबंध में सुरक्षा की समुचित व्यवस्था के लिए पुलिस से परामर्श कर महिला पुलिस व्यवस्था की जाए।

खेल आयोजन स्थल पर मेडिकल टीम आवश्यक दवाइयों के साथ उपस्थित रहे। खिलाड़ियों का ब्लड गु्रप टेस्ट कराने के लिए जिला चिकित्सा अधिकारी से परामर्श कर ले। उन्होंने कहा कि खेल प्रतियोगिता आयोजन के लिए खेल सामग्री की व्यवस्था और खिलाड़ियों की संख्या के आकलन के आधार पर समय पूर्व तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाए। खेल संचालनालय के सहयोग और परामर्श से विभिन्न खेल विधाओं को सम्पन्न कराने के लिए कोच, निर्णायक सदस्यों का चयन एवं मापदण्ड बनाया जाए। सुदूर क्षेत्रों से आने वाले खिलाड़ियों के लिए प्रभारी नियुक्त किए जाए।

सभी समितियों के प्रभारी अपने समिति बैठक लेकर जिसकों जो जिम्मेदार सौंपी गई है उसे पूरा कराना सुनिश्चित करें। श्री बंसल ने कहा कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजयी टीम राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में शामिल होंगे। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में खेल समाप्ति के बाद इन खिलाड़ियों का इस अवधि तक रहने की सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। खिलाड़ियों के भोपाल प्रवास के लिए रेल आरक्षण कार्यवाही भी सुनिश्चित कर ली जाए।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.आर.चन्द्राकर, श्री प्रज्ञान सेठ उपायुक्त आदिमजाति तथा अनुसूचित जाति विकास सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply