वित्त मंत्री ओ पी चौधरी ने जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव एवं एग्रीटेक कृषि मेला 2024 का किया शुभारंभ

रायपुर, 10 फरवरी 2024 : वित्त मंत्री श्री ओ पी चौधरी ने आज जांजगीर में जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव एवं एग्रीटेक कृषि मेला 2024 का शुभारंभ किया। उन्होंने इस मौके पर बस स्टेण्ड के समीप श्रमिकों के लिए शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना के तहत दाल-भात केन्द्र का शुभारंभ किया। यहां दाल-भात केन्द्र के शुभारंभ होने से निर्माणी, संगठित एवं असंगठित वर्ग के श्रमिकों को मात्र 5 रूपए में स्वादिष्ट गर्मागरम ताजा भोजन मिलेगा।

गौरतलब है कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य शासन (श्रम विभाग) और आर. के. एसोसिएट्स नई दिल्ली के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। जाँजगीर के इस कैंटीन में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक गर्म भोजन उपलब्ध कराया जायेगा तथा भोजन का समय श्रमिकों के आधार पर परिवर्तन किया जा सकता है। भोजन में 400 ग्राम चावल, 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्ज़ी तथा 10 ग्राम आचार या चटनी एवं आरओ का पानी पीने के लिए उपलब्ध कराया जायेगा।

श्रमिकों के लिए भोजन सप्ताह में 6 दिन उपलब्ध कराया जाएगा तथा श्रमिकों की आवश्यकता अनुसार 7वें दिन भी उपलब्ध कराया जा सकता है। एमओयू के अनुसार एक थाली भोजन की राशि 52.65 रुपये निर्धारित है। जिसमें 5 रुपये श्रमिक द्वारा तथा शेष 47.65 रुपये श्रम विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है की शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना वर्ष 2017 से छत्तीसगढ़ में संचालित है। यह योजना रायपुर, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगाँव, महासमुंद तथा अंबिकापुर में पूर्व से संचालित हो रही है।