कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने किया धान उपार्जन केंद्र का शुभारंभ

रायपुर,  कृषि एवं जलसंसाधन मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने आज दुर्ग जिले के धमधा ब्लाक के ग्राम बरहापुर में नवीन धान उपार्जन केंद्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने कहा कि सरकार किसानों के हितों को सबसे ज्यादा अहमियत देती है। किसानों का हित और किसानों का संतोष सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि धान खरीदी की सारी सुविधाएं किसानों को मिल सके, इसके लिए धान खरीदी केंद्रों में पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की गई है और धानखरीदी की मानिटरिंग भी की जा रही है।

कृषि मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा बढ़ाने एवं कृषि के विकास के लिए शासन कृत संकल्पित है। शासन द्वारा लगातार किसानों से संवाद करते हुए उनका फीडबैक लेकर योजनाएं बनाई जा रही है। श्री चौबे ने कहा कि मुझे इस बात की हार्दिक खुशी है कि बरहापुर में आज हमने धान उपार्जन केंद्र का शुभारंभ किया है। बरहापुर के लोग लंबे समय से धान खरीदी केंद्र की मांग करते आए हैं। आज यह केंद्र आरम्भ हो गया है। अब बरहापुर के लोगों को धान बेचने ज्यादा दूर तक नहीं जाना पड़ेगा। सरकार किसानों को अधिकतम सुविधाएं देने संकल्पित है।

कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने पदभार ग्रहण करते ही सबसे पहले किसानों की कर्ज माफी की और उसके पश्चात 2500 रुपये में धान खरीदी का निर्णय लिया है। इस निर्णय से नई ऊर्जा का संचार हुआ है। किसान आधुनिक खेती कर सकें, इसके लिए पर्याप्त मदद की जाएगी। गांवों के विकास के लिए हर संभव कार्य किए जाएंगे।

श्री चौबे ने कहा कि किसानों को धान खरीदी के दौरान सभी तरह की सुविधाएं मिलती रहे, यह सुनिश्चित करने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। धान खरीदी केंद्रों में पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उम्मीद है कि किसानों को इसमें किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। इस मौके पर कृषि मंत्री ने किसानों का धान भी तौला।

Leave a Reply