खाद्य मंत्री  अमरजीत भगत ने किया धान खरीदी का आकस्मिक निरीक्षण : किसानों से बातचीत कर ली व्यवस्था की जानकारी 

रायपुर खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत ने मंगलवार को रायपुर जिले के ग्राम केन्द्री, अभनपुर और मानिकचौरी स्थित धान खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इस मौके पर खाद्य सचिव श्री कमलप्रीत सिंह उपस्थित थे। खाद्य मंत्री श्री भगत ने धान खरीदी केन्द्रों में उपस्थित किसानों से रू-ब-रू बातचीत की उनका हालचाल पूछा और खरीदी केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। श्री भगत ने राज्य सरकार द्वारा घोषित 2500 रूपए प्रति क्विंटल की राशि किसानों को भुगतान करने के संबंध में आश्वस्त किया। उन्होंने किसानों को अंतर की राशि पृथक से देने के राज्य शासन के निर्णय से अवगत कराया।
श्री भगत ने धान खरीदी केन्द्रों में घूम-घूम कर जायजा लिया और आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली एवं तौल मशीनों की भी जांच की। उन्होंने आद्र मापी यंत्र से धान में उपलब्ध आद्रता का परीक्षण किया। श्री भगत ने उपार्जन केन्द्रों के कर्मचारियों से बातचीत की और धान की गुणवत्ता आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उप रजिस्टार कोऑपरेटिव सोसायटी के श्री एन.के. चंद्रवंशी ने बताया कि धान खरीदी केन्द्र केन्द्री में एक दिसम्बर को 71 क्विंटल धान खरीदा गया। 2 दिसम्बर को एक हजार 151 क्विंटल धान खरीदा गया और आज मंगलवार को 32 किसानों को एक हजार 760 क्विंटल धान खरीदी के लिए कूपन प्रदान किए गए और खरीदी का काम चल रहा है। केन्द्री में सात गांवों के किसानों से धान खरीदी की जाती है। इन गांवों में केन्द्री, उपरवारा, बिरौंदा, बकतरी, खडुवा, भेलावाडीह, झांकी शामिल है।
बकतरा के किसान श्री बिसत साहू, ईतवारी साहू और रामभगत साहू एवं भजियारीन ने बताया कि खरीदी का काम ठीक चल रहा है और खरीदी केन्द्रों के कर्मियों से सहयोग मिल रहा है। बारदाना भी समय पर मिल रहा है। मानिकचौरी उपार्जन केन्द्र में अब तक 3638 क्विंटल धान खरीदा गया है। मानिकचौरी उपार्जन केन्द्र के श्री पवन कुमार ने बताया कि आज मंगलवार को 55 किसानों को 2160 क्विंटल धान का टोकन प्रदान किया गया। इस केन्द्र में 8 गांव आते हैं, इनमें मानिकचौरी, ठेलकाबांधा, गातापार, दादरझोरी, टोकरो, हसदा, डोंगीतराई और पिपरौद शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *