कॉलेज जीवन में मनोरंजक गतिविधियों के साथ अनुशासन भी जरूरी: बृजमोहन अग्रवाल

रायपुर 20 फरवरी । कॉलेज के दिनों में मनोरंजक गतिविधियाँ ज़रूरी है, लेकिन उसके साथ अनुशासन भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अनुशासन ही हमें ज़िंदगी में सफलता की राह दिखाता है। जब हम लक्ष्य तय करते हैं, तो अनुशासन ही हमें उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। यह बात शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन ने मंगलवार को शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय का वार्षिक स्नेह सम्मेलन में कही।

उन्होंने कहा कि, अनुशासन हमें अपने समय का सदुपयोग करने में मदद करता है। जब हम अनुशासित होते हैं, तो हम अपना समय ज़रूरी कामों में लगाते हैं और बेकार की गतिविधियों में समय बर्बाद नहीं करते हैं।अनुशासन हमारी एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करता है। जब हम अनुशासित होते हैं, तो हम अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं और आसानी से विचलित नहीं होते हैं।

अनुशासन से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। जब हम अनुशासित होते हैं, तो हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और सफलता प्राप्त करते हैं। अनुशासन हमें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने में मदद करता है। जब हम अनुशासित होते हैं, तो हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, स्वस्थ भोजन करते हैं और पर्याप्त नींद लेते हैं।

श्री अग्रवाल ने कहा याद रखें, अनुशासन एक आदत हैद इसे बनाने में समय लगता है, लेकिन यह एक ऐसी आदत है जो आपको ज़िंदगी में सफलता प्राप्त करने में मदद करेगी।
कॉलेज के दिन आपके जीवन के सबसे यादगार दिनों में से कुछ होंगे। अनुशासन के साथ, आप इन दिनों का भरपूर आनंद ले सकते हैं और ज़िंदगी में सफलता भी प्राप्त कर सकते हैं।

श्री अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि, आज कल की पढ़ाई पढ़ाई के साथ एथिक्स, संस्कार, संस्कृति, अध्यात्म योग प्राणायाम के साथ ही गीत संगीत और खेल कूद भी शामिल करने चाहिए। जो विद्यार्थियों के बहुआयामी विकास के लिए जरूरी है। उन्होंने रुचि के अनुसार करियर चुनाव की बात भी कही। साथ ही कहा कि, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत का सपना देखा है जिसको पूरा करने के लिए हमको पढ़ाई के साथ-साथ दूसरे क्षेत्रों में भी आगे आना होगा। अब उच्च शिक्षा शोध और नवाचार आदि से जुड़ी होनी चाहिए हमको सभी क्षेत्रों में हमको नंबर वन बनाना होगा।

कर्मक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में श्री ज्ञानेश शर्मा, अलुमनई एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अंजय शुक्ला, प्राचार्य डॉ पीसी चौबे, श्री एनबी सिंह, श्रीमती रेणु माहेश्वरी समेत कॉलेज के शिक्षक, कर्मचारी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।