स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में सभी दलों के नेता होंगे शामिल

पटना : चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह पर आयोजित स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान समारोह में एक मंच पर सभी राजनीतिक दलों के लोग नजर आयेंगे. क्या, जदयू-भाजपा, क्या राजद-लोजपा और क्या कांग्रेस-रालोसपा, हम-वामदल समेत अन्य दलों के नेता भी मंच पर साथ बैठेंगे.
17 अप्रैल को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, राज्यपाल रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह व कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पहले ही सहमति दे दी है. बिहार सरकार प्रदेश के सभी राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष या पार्टी के प्रदेश प्रतिनिधि को बुला रही है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, हिंदुस्तानी अवाम मोरचा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, लोजपा-रालोसपा के प्रदेश अध्यक्ष समेत वामदलों के राज्य प्रतिनिधि भी शामिल होंगे और मंच पर बैठेंगे.
बिहार के 550 स्वतंत्रता सेनानी कार्यक्रम में होंगे शामिल
 इस सम्मान समारोह के लिए देश भर से स्वतंत्रता सेनानियों को बुलाया गया है. बिहार के 550 और दूसरे राज्यों के 264 स्वतंत्रता सेनानियों को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल मेें सम्मानित किया जायेगा. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सम्मान देंगे. वहीं, प्रदेश के ही 2650 वैसे स्वतंत्रता सेनानी जो स्वास्थ्य कारणों से समारोह में शामिल नहीं हो पा रहे हैं उन्हें उनके घर पर भी सम्मानित किया जायेगा.
17 अप्रैल को होने वाले सम्मान समारोह में तीन स्वतंत्रता सेनानियों के अनुभवों को भी सुना जायेगा. समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी का स्वागत करेंगे, जबकि शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी पुष्पगुच्छ देंगे. स्वतंत्रता सेनानियों को उनकी जगह पर ही सम्मानित किया जायेगा. सम्मान के रूप में खादी का बैग (झोला), गांधी टोपी, महात्मा गांधी के कोटेशन पर तैयार गांधी सूक्ति किताब, स्मारिका, मोमेंटो और मधुबनी पेंटिंग की हुई भागलपुर सिल्क की शाॅल दी जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *