नर्मदा सेवा यात्रा के समापन पर प्रधानमंत्री अमरकंटक आयेंगे

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर 15 मई को नर्मदा सेवा यात्रा के समापन में शामिल होने का आमंत्रण दिया। लगभग एक घंटा चली मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में चल रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं सहित नर्मदा सेवा यात्रा और ‘ग्रामोदय से भारत उदय” अभियान के क्रियान्वयन की योजना से अवगत कराया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री का आमंत्रण स्वीकार कर 15 मई को यात्रा के समापन अवसर पर आने की सहमति दी।

अमरकंटक से 11 दिसम्बर 2016 को शुरू की गयी नर्मदा सेवा यात्रा 15 मई 2017 को अमरकंटक पर ही समाप्त होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि यह यात्रा मध्यप्रदेश में पर्यावरण को बचाने और नदी संरक्षण के लिए शुरू की गयी थी। यात्रा में जनता प्रमुखता से आगे आकर भाग ले रही है और सरकार पीछे से समर्थन दे रही है। यात्रा में हजारों विशिष्ट लोगों के साथ समाज के हर वर्ग जैसे साधु-संत, जल विशेषज्ञ, कलाकार, संगीतज्ञ, धर्मगुरू आदि ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। अमरकंटक में ही यात्रा 15 मई, 2017 को समाप्त होगी। यात्रा समापन अवसर पर प्रधानमंत्री को भविष्य की कार्य-योजना बनाकर सौंपी जायेगी। कार्य-योजना में नदी संरक्षण की आगे की राह पर प्रकाश डाला जायेगा। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास भी किया जायेगा। नर्मदा नदी के मार्ग में पड़ने वाले 18 शहरों के तट पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की शुरूआत की जायेगी। इससे दूषित पानी को साफ कर पुनः खेती के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कृषि आय को दोगुना करने की योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि योजना के सकारात्मक परिणाम आये हैं। इस वर्ष कृषि उत्पादन में 33 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *