10 नगर निगमों में जीत पर मोहम्मद अकबर ने दी बधाई

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारों से चर्चा करते हुये वनमंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि प्रदेश के सभी 10 नगर निगम में कांग्रेस पार्टी ने जीत हासिल की है, इसके लिए सबसे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को बधाई। समस्त कांग्रेसजनों और संगठन को मैं अपनी ओर से बधाई देना चाहता हूं।

1 साल के जो कार्य छत्तीसगढ़ सरकार ने भूपेश बघेल जी की सरकार ने किया है उन सब बातों को लेकर हम चुनाव में गए। उनको हमने बताया कि गत वर्ष 80 लाख 38 हजार मैट्रिक टन धान की खरीदी राज्य सरकार ने किया। 20 हजार करोड़ का भुगतान किया। एक भी ऐसी शिकायत पूरे राज्य से नहीं आयी कि कोई भी किसान अब तक आवेदन लेकर खड़ा हुआ सामने कि हमको 2500 रू. के हिसाब से भुगतान नहीं मिला। 16 लाख 30 हजार किसान पंजीकृत क्षेत्र 13 लाख लोगों ने धान नहीं बेचा। इस साल जब भारतीय जनता पार्टी की तरफ से लगातार यह कहा गया कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस की सरकार किसानों के साथ धोखा करेगी और इस साल धान खरीदी 1815 रू. में किया जाएगा, वायदा 2500 रू. का था। जनता को समझाने में हम लोग सफल रहे कि 1815 रू. क्योंकि भारत सरकार का समर्थन मूल्य है। खरीदी तो उसी मूल्य में ही होगी। लेकिन जो अंतर की राशि है अन्य किसी मद से योजना बनाकर और किसानों को 2500 रू. के हिसाब से मिलेगा।

कांग्रेस पार्टी की तरफ से सालभर के भीतर चुनावी वायदे के अनुसार सभी परिवारों को पूरे देश में छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य है जिसने अपने शत-प्रतिशत नागरिक परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने की योजना बनाई। राशन कार्ड नवीनीकरण का काम समाप्त हो गया। नये राशन कार्ड जिनके नहीं थे उन्होने भी बना लिया। लगातार चुनाव के दौरान ये कहते रहे कि किसी भी कारण से यदि किसी का कोई राशन कार्ड नहीं बन पाया हो तो अब अवसर समाप्त नहीं है, वह आवेदन लगा ले और राशन कार्ड बनवा ले। तेन्दूपत्ता के बारे में भी 603 करोड़ का भुगतान हुआ। 400 यूनिट तक का बिजली बिल हाफ किया गया। इस तरह जो छत्तीसगढ़ की सरकार ने काम किया। परचेसिंग पावर बढ़ा। कर्जामाफी हुई। कर्जामाफी लगभग 11 हजार करोड़ का है। 20 हजार करोड़ का धान खरीदी है।

4000 करोड़ सबको 35 किलो चावल के लिये है। 603 करोड़ तेन्दूपत्ता पारिश्रमिक के लिये है। इसलिये जो बड़ा असर छत्तीसगढ़ में देखने को आया लोगो का परचेसिंग पावर बढ़ गया। परचेसिंग पावर बढ़ने से जो आटोमोबाइल सेक्टर है उसमें जो पूरे देश में गिरावट का दौर रहा, मंदी का दौर रहा तो छत्तीसगढ़ में वृद्धि दर्ज की गई। इसके अलावा सराफा में लगभग 84 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। छत्तीसगढ़ में ऑटोमोबाइल सेक्टर में 19 प्रतिशत की वृद्धि थी जबकि पूरे देश में 14 प्रतिशत की गिरावट थी। इन सब बातों को लेकर चुनाव मैदान में गये थे और 1 साल के कार्यों को स्वीकार किया। 10 के 10 नगर निगम में कांग्रेस पार्टी ने जीत हासिल की। संगठन के सारे लोग, समस्त कांग्रेस जनों ने बहुत अच्छा काम किया, बहुत मेहनत किया और जिसके कारण यह परिणाम आ सका।

आज सोमवार के दिन तिथि निर्धारित है, तो मुझे आमजनों से भी मुलाकात करनी है। जो भी आवेदन आयेगा, जो निराकरण तत्काल हो सकता है उसको तत्काल किया जायेगा। जो लिखकर भेजना है उसे संबंधित विभाग में लिखकर भेजा जायेगा। जो नहीं हो सकता उनको समझाया जायेगा, इसको लेकर घूमने से कोई अर्थ नहीं है। ये काम नहीं हो पायेगा।

Leave a Reply