उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून लागू करने की प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून लागू करने की प्रक्रिया शुरू

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून लागू करने की प्रक्रिया शुरू. योगी सरकार ने इसके लिए 21 जिलों में 32 हजार से ज्यादा शरणार्थियों को चिह्नित भी कर लिया है. इस सम्बन्ध में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि 75 में से 21 जिलों में 32 हजार से ज्यादा शरणार्थियों को चिह्नित किया जा चुका है. उन्होंने कहा की इस सम्बन्ध में पहले ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी.

इस बीच नागरिकता कानून को लेकर उत्तरप्रदेश सहित देश के बहुत से इलाको में हिंसक प्रदर्शन भी हो चुके है. इस प्रदर्शनों के दौरान कई लोगो ने अपनी जाम भी गवाई थी. विपक्षी दलों ने इसका सड़क से संसद तक विरोध भी किया है. विपक्षी दलों ने इसे लेकर कर सरकार पर भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने का आरोप भी लगाया था. इस बीच सरकार ने इसे 10 जनवरी से ही पूरे देश में लागू कर दिया है .

बतादें नागरिकता अधिनियम, 1955 में केंद्र सरकार ने बदलाव किया है. सरकार ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इस कानून के लागू होने के बाद से पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से आए हुए हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख, ईसाई, पारसी शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलने में आसानी होगी. अभी तक उन्हें अवैध शरणार्थी माना जाता था.

Leave a Reply