दिल्‍ली में एमसीडी के लिए आज डाले जाएंगे वोट, सीमाएं हुई सील

एमसीडी

नई दिल्‍ली । दिल्ली में आज होने वाले MCD चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। इस चुनाव के लिए इस बार कुल 13141 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जिसमें 799 संवेदनशील और 208 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इस बार एमसीडी चुनाव में कुल 2537 उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं, जिनमें से सबसे ज़्यादा 1004 उम्मीदवार नॉर्थ एमसीडी में हैं। इसके बाद साउथ एमसीडी में 985 और ईस्ट एमसीडी में 548 उम्मीदवार मैदान में हैं।

तीनों एमसीडी में कुल मतदाता करीब 1 करोड़ 34 लाख 23 हजार 783 हैं। करीब 1 लाख कर्मचारी मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगे। इस चुनाव में वोटिंग सुबह 8 बजे से लेकर शाम साढ़े 5 बजे तक होगी। दिल्ली में चुनावों के लिए कई सरकारी स्कूलों का इस्तेमाल किया जा रहा है। आज रविवार होने की वजह से उम्मीद है कि लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करने पहुंचेंगे।

दिल्‍ली पुलिस भी तैयार

राजधानी में रविवार को होने वाले नगर निगम चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था के लिए दिल्ली पुलिस ने कमर कस ली है। निष्पक्ष मतदान कराने व किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह तैयार है। चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक लगातार सभी आला अधिकारियों से इनपुट लेकर उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दे रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वे पुलिस जांच में सहयोग करें व भय मुक्त होकर अनिवार्य रूप से मताधिकार का प्रयोग करें।

सीमाएं सील

मतदान वाले दिन पड़ोसी राज्यों से आकर लोग गड़बड़ी न फैलाएं। व्यावसायिक वाहनों के दिल्ली में प्रवेश से जाम की स्थिति न बने, मतदाताओ को मतदान केंद्रों पर जाने में आसानी हो। इन सब को देखते हुए शनिवार देर रात 12 बजे दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *