भोपाल एनकाउंटर: वायरलेस पर पुलिस की बातचीत का ऑडियो टेप सामने आया

jailbhopalभोपाल: भोपाल में सिमी के आतंकियों के एनकाउंटर की अब न्यायिक जांच होगी, हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस एस के पांडे अब सच की तलाश करेंगे. इस बीच एनकाउंटर में वायरलेस बातचीत का ऑडियो टेप भी सामने आया है.

भोपाल में सिमी के आठ आतंकियों के एनकाउंटर पर उठे सवालों के बीच अब तक कई वीडियो सामने आ चुके हैं. किसी में आतंकियों को घेरने की बात हो रही है तो किसी में आतंकियों के शव को सुरक्षा कर्मी गोली मारता दिख रहा है.

जितने वीडियो उतने सवाल. लेकिन अब ताजा ऑडियो टेप सामने आय़ा है. इसमें वो बातचीत है जो एनकाउंटर के दौरान पुलिस वालों के बीच वायरलेस सेट से हुई थी.

इस बातचीत से एक बात तो साफ है कि एनकाउंटर पूर्व नियोजित नहीं था. आतंकियों को बाकायदा घेरा गया और फिर उनपर फायरिंग हुई. इस बीच आतंकियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनाने वाले डॉक्टर का कहना है कि आतंकियों को 25 से 30 गोलियां लगी थीं.

लेकिन विपक्षी दल लगातार पुलिस और सरकार पर सवाल उठा रहे हैं. भोपाल एनकाउंटर में सीआईडी पहले से ही इस पूरे मामले की जांच कर रही है, लेकिन अब सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश भी दे दिए हैं. जेल ब्रेक और एनकाउंटर की जांच हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एस के पांडे करेंगे.

रविवार रात भोपाल जेल से प्रतिबंधित संगठन सिमी के आठ आतंकी कांस्टेबल की हत्या करके फरार हो गए थे, लेकिन दस घंटे बाद ही वो भोपाल के गांव में पुलिस एनकाउंटर में मारे गए थे.

Leave a Reply