सर्वार्थ सिद्धि और गजकेसरी योग में मनेगी अक्षय तृतीया

अक्षय तृतीया पर इस बार सर्वार्थ सिद्धि और गजकेसरी योग बन रहे हैं. इस दिन सभी कार्य करना शुभ होगा वहीं 15 संस्कारों का मुहूर्त रहेगा. इस दिन शादी करने वाले लोगों का दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा. वर्ष में साढ़े तीन अक्षय मुहूर्त हैं, जिसमें प्रमुख स्थान अक्षय तृतीया का ही है.

अक्षय तृतीया के दिन जो शुभ कार्य होंगे, उनका क्षय नहीं होता. इस दिन प्रमुख रूप से शादी, सोने की खरीदारी, नया सामान, गृह-प्रवेश, वाहन खरीदारी, व्यापार प्रारंभ एवं भूमि पूजन आदि कार्य किए जा सकते हैं.

पूजा का मुहूर्त

अक्षय तृतीया को लेकर संशय की वजह से इसे 28 और 29 अप्रैल को मनाया जाएगा. पंचाग के अनुसार 28 अप्रैल को दोपहर 1ः07 बजे से शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा, जो 29 अप्रैल को 10ः39 तक रहेगा. उदया तिथि शनिवार को होने से अक्षय तृतीया मनाई जाएगी. 28 अप्रैल शुक्रवार को परशुराम जयंती मनाई जाएगी.

कारोबारी उत्साहित

अक्षय तृतीया पर शादियों के साथ ही खरीदारी के लिए भी शुभ मुहूर्त होने से राजधानी के कारोबारी उत्साहित हैं. शादियों के सीजन के चलते और अक्षय तृतीया के नजदीक आते ही बाजारों में ग्राहकी में तेजी आ गई है. अक्षय तृतीया पर 30 फीसद अधिक कारोबार होने की संभावना है.

सराफा बाजार में तेज हुई ग्राहकी

अक्षय तृतीया पर ज्यादा शादियों के चलते जेवरों की खरीदारी अन्य दिनों की अपेक्षा बढ़ गई है. सोमवार को  सराफा बाजारों में 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 28900 रुपए और 23 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 29500 रुपए पर बेचा गया. वहीं चांदी टंच 42500 रुपए प्रति किलो और चांदी पाट 43000 रुपए प्रति किलो पर बिकी.

बढ़ी सभी वस्तुओं की मांग

थोक बाजारों में सोमवार को चहल-पहल के बीच गहमागहमी रही. किराना बाजार में जहां आटा, दाल, चावल, मैदा, रवा, शकर, ड्रायफ्रूट की मांग रही वहीं दूसरी ओर कपड़ा बाजार में ग्राहकों का जमघट शुरू हो गया है. कारोबारियों का कहना है कि शादियों के सीजन के चलते अक्षय तृतीया पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *