कपूर एक काम अनेक

कपूर का नाम आते ही हमारा ध्यान पूजा पाठ की ओर चला जाता है. जी हाँ कपूर का उपयोग पूजा पाठ में तो होता ही है पर इसके आलावा कपूर के कई उपयोग है. एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण के कारण कपूर हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए भी बेहद फायदेमंद है. कपूर और कपूर का तेल दोनों ही हमारे लिए बहुत काम की चीज है.

कपूर के तेल को त्वचा पर लगाने से फोड़े-फुंसी और मुंहासे ठीक होने लगते हैं. यह चेहरे या शरीर के अन्य हिस्से के पुराने दाग-धब्बों को भी जड़ से समाप्त कर देता है. वहीं, तनाव कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इसे माथे पर लगाने या फिर बालों में इसकी चंपी करने से तनाव कम होता है.

बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या में कपूर के तेल से मसाज करना फायदेमंद होता है. गंजेपन की समस्या में भी कपूर का तेल बालों के दोबारा उगने में मदद करता है. कपूर का तेल बालों में लगाने से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं, मजबूत होते हैं. इसके लिए कपूर का तेल दही में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और आधे-एक घंटे बाद बाल धो लें.

इसके साथ ही कपूर में मौजूद तत्त्व वातावरण को भी शुद्ध करते है. इसकी कारण लोग केम्फर लैंप का उपयोग भी करते है. लोगो का मानना है की इसके उपयोग से हमारे घर का वातावरण शुद्ध तो होता ही है साथ ही नेगेटिविटी दूर हो जाती है.

Leave a Reply