महापौर ने स्वच्छता में सहभागी बनने व्यापारियों को सूखे व गीले कचरे के दैनिक संग्रहण हेतु डस्टबीन प्रदान किया

रायपुर – आज राजधानी के प्रथम नागरिक महापौर श्री एजाज ढेबर राजधानी के मुख्य सब्जी बाजार शास्त्री मार्केट की व्यवस्था जनहितकारी दृष्टि से सुधरवाने स्वतः वहां पहुंच गये एवं अपने सामने मिट गई पुरानी मार्किंग के स्थान पर व्यापारियों की सुविधा हेतु सफेद रंग की नई मार्किंग करवायी। अपर आयुक्त श्री पुलक भट्टाचार्य, उपायुक्त श्रीमती कृष्णा खटीक, कार्यपालन अभियंता श्री संतोष पांडे, जोन सहायक राजस्व अधिकारी श्री विवेकानंद दुबे, जोन स्वास्थ्य अधिकारी श्री डी श्रीवास की उपस्थिति में सम्पूर्ण शास्त्री बाजार की दुकानों का प्रत्यक्ष अवलोकन करते हुए नियत सीमा से बाहर कब्जा जमाकर व्यवसाय कर रहे सब्जी व्यापारियों को हटवाया एवं सीमा के भीतर सामानो सहित बैठवाया एवं आगे से नई मार्किंग की तय की गई दुकान की सीमा से बाहर बैठने व सामान रखने पर सीधे हटाने एवं सामान जप्ती करके जुर्माना ठोकने की कडी कार्यवाही व्यवस्था सुधारने करवाने की चेतावनी व्यापारियों को दी ।
महापौर श्री ढेबर ने व्यापारियों से कहा कि वे व्यवस्था सुधारने में एवं शास्त्री बाजार को राजधानी का स्मार्ट मार्केट जनसुविधा हेतु बनाने में निगम के प्रषासनिक अमले के साथ व्यवस्था देने सकारात्मक सहयोग करें। इससे बाजार की व्यवस्था सुधरेगी । उनकी ग्राहकी बढेगी एवं स्वच्छता कायम होने से और अच्छी व्यवस्था होने से नागरिको की आवाजाही निष्चित ही बढेगी । जिसका लाभ सीधे व्यापारियों को सहजता से मिल सकेगा एवं नागरिको को अच्छी व्यवस्था मिल सकेगी। जिसकी नागरिक राजधानी शहर में शास्त्री मार्केट से अपेक्षा रखते है।
महापौर श्री ढेबर ने निरीक्षण के दौरान निर्धारित सीमा के बाहर शास्त्री बाजार के अंदर व्यवसायरत व्यापारियों को सामानो सहित कब्जा हटवाने के साथ निगम अमले से दुकान के सामने चलने के मार्ग के उपर कब्जा जमाकर लगायी गयी तालपत्रियों को काटकर जप्त करवाया। महापौर के निर्देष पर जनहित में सघन अभियान चलाते हुए निगम जोन 4 स्वास्थ्य व राजस्व अमले ने कार्यवाही करते हुए शास्त्री बाजार के भीतर निर्धारित सीमा से बाहर कब्जा करके व्यवसायरत 100 से अधिक फल सब्जी व्यवसायियों को हटवाकर नियत सीमा के भीतर सामानों सहित बैठवाया एवं 100 से अधिक अवैध तालपत्रियां हटाकर जप्त करने की कडी कार्यवाही की।
महापौर श्री ढेबर ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देषित किया कि किसी भी व्यवसायी का वाहन अंदर मार्केट के भीतर पार्किंग न करने दिया जाये एवं अंदर पार्किंग करने की दषा में व्यापारियों के वाहन जप्त करवाने की कडी कार्यवाही अच्छी व्यवस्था देने सुगम आवागमन नागरिको हेतु बाजार के भीतर बनाने सुनिष्चित हो। महापौर श्री ढेबर ने फल व्यवसायियों को शास्त्री बाजार के पुराने मुक्कड के खाली स्थान पर व्यवस्थित सफाई करवाकर अच्छी व्यवस्था व्यवसाय हेतु देने के प्रति आष्वस्त किया। महापौर श्री ढेबर ने चबूतरों में जबरिया कब्जा करके बनायी गयी अवैधानिक तरीके से लोहे की ग्रील को काटकर हटाने की कार्यवाही करने के निर्देष अधिकारियों को दिये।
महापौर श्री ढेबर ने लोगो को आष्वस्त किया कि प्रषासनिक तौर पर व्यापारियों एवं नागरिकों के लिए शीघ्र ही स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शास्त्री बाजार को स्मार्ट मार्केट में जनअपेक्षित रूप से व्यवस्थित करने के कार्य से राजधानीवासियों को काफी राहत मिलेगी। महापौर श्री ढेबर ने कहा कि वे शास्त्री बाजार की अच्छी व्यवस्था देने में किसी भी प्रकार की लापरवाही या हीला हवाला कदापि सहन नहीं करेंगे। सभी अधिकारी व कर्मचारी इसमें पूरी गंभीरता से जुट जाये। वहीं सभी व्यवसायी अच्छी व्यवस्था देकर शास्त्री बाजार को स्मार्ट मार्केट में बदलने प्रषासनिक अमले को सकारात्मक तरीके से आगे आकर सहयोग प्रदान करें।
महापौर श्री ढेबर ने महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं के माध्यम से पूरे शास्त्री बाजार में सूखे एवं गीले कचरे को प्रतिदिन संग्रहित कर निगम सफाई मित्र को देकर व्यवस्था कायम करने । नीले व हरे रंग के डस्टबीन व्यापारियों को प्रदान करवाये एवं प्रतिदिन का गीला व सूखा कचरा डस्टबीन में रखकर प्रतिदिन नियमित सफाई मित्र को देकर बाजार को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में सहभागी बनने का आव्हान सभी फल व सब्जी व्यवसायियों से नगर निगम की ओर से किया।

Leave a Reply