भारत ने चीन की मदद के लिए भेजी चिकित्सा सामग्री

Last Updated on

नई दिल्ली : भारत ने चाइना में तेजी से फ़ैल रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए मदद के रूप में चिकत्सा सामग्री भेजी है. वायुसेना का एक विमान लगभग 15 टन चिकित्सा सामग्री लेकर चीन के कोरोनावायरस से प्रभावित वुहान के लिए बुधवार को रवाना हुआ। सरकारी सूत्रों ने बताया कि सी-17 सैन्य विमान 80 से ज्यादा भारतीयों और पड़ोसी देशों के करीब 40 नागरिकों को लेकर लौटेगा।

बतादें कोरोना वायरस चाइना में महामारी का रूप ले चूका है. चाइना में इस वायरस के प्रकोप से मरने वालो की संख्या हजारो की संख्या को पार कर रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस के प्रसार को लोक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है । ऐसे में विश्व के सभी मुल्क अपने अपने स्टार पर मदद कर रही है. इसी सिलसिले में भारत ने भी चीन की मदद के लिए चिकित्सा सामग्री भेजी है.

भारत चीन के साथ इस साल राजनयिक संबंध स्थापित होने की 70 वीं वर्षगांठ भी मना रहा है. इस नाते भी यह मदद काफी महत्वपूर्ण समझी जा रही है. इधर विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन में कोरोनावायरस के प्रसार के मद्देनजर मदद भेजी गई है और मास्क तथा चिकित्सा उपकरण जैसी आपूर्ति के लिए अनुरोध मिला था जिसके बाद भारतीय वायुसेना का विमान राहत सामग्री ले कर रवाना हुआ है.

Leave a Reply