बिहार में कौवों के मरने से दहशत का माहौल

पटना : भारत जहाँ कोरोना की मार झेल रहा है वाही बिहार में पटना और वैशाली क्षेत्रो में कौवो के मरने से दहशत का माहौल बना हुआ है. प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के वैशाली जिले में रविवार सुबह सहदेई बुजुर्ग प्रखंड क्षेत्र के चकजमाल वार्ड नंबर छह में ब्रह्मस्थान के पास दो दर्जन कौए मरे हुए मिले। तीन कौए जीवित हैं, लेकिन वह उड़ नहीं पा रहे हैं। इसकी खबर मिलते ही पूरे गांव में दहशत का माहौल कायम हो गया।

इधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पशु एवं मतस्य संसाधन विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि जहां भी पक्षियों की असामान्य मृत्यु हो रही है, उस पर नजर रखें. इसके बाद मुख्यमंत्री ने बर्ड फ्लू एवं स्वाइन फीवर को लेकर पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के साथ उच्च स्तरीय बैठक की और कई निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय समीक्षा के क्रम में ए0ई0एस0 के संबंध में भी निर्देष देते हुये कहा कि एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (ए0ई0एस0) के संदर्भ में अभी से ही पूरी तैयारी रखी जाय। लोगों को ए0ई0एस0 के संबंध में अभियान चलाकर अभी से ही जागरूक करें। ए0ई0एस0 से प्रभावित होने वाले संभावित क्षेत्रों में सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय सुनिष्चित करें एवं वहॉ सम्पूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, मुजफ्फरपुर में बनरहे गहन चिकित्सा इकाई को जल्द से जल्द तैयार करायें ताकि ससमय गहन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

Leave a Reply