बर्तन बैंक स्वच्छता सर्वेक्षण में कारगर सिद्ध होंगे एवं इससे महिलाओं को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे – महापौर एजाज ढेबर

रायपुर – आज नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिषन एनयूएलएम के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राजधानीवासियों विषेषकर निम्न एवं मध्यम आय वर्ग के लोगो को एक साथ 3 बर्तन बैंक नगर निगम जोन 4 के चांदनी चौक में, जोन 7 के कार्यालय भवन परिसर के प्रथम तल पर, जोन 8 में माघव राव सप्रे वार्ड क्रमांक 69 के रायपुरा के सामुदायिक भवन परिसर में खोलकर शानदार सौगात नगर निगम के नो पॉलीथीन महाभियान एवं जीरो वेस्ट मैनेजमेंट अभियान को जन-जन के मध्य व्यवहारिक रूप से समाज हित में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से सफल बनाने के उद्देष्य से दी गई। महापौर एजाज ढेबर ने सभापति प्रमोद दुबे सहित निगम संस्कृति विभाग अध्यक्ष आकाष तिवारी, एल्डरमेन शम्सुल हसन नम्मू भाई, सामाजिक कार्यकर्ता नवीन चंद्राकर, अपर आयुक्त एवं एनयूएलएम के नोडल अधिकारी अभिषेक अग्रवाल, जोन 4 के जोन कमिष्नर विनय मिश्रा, कार्यपालन अभियंता लोकेष चंद्रवंषी, उपअभियंता नागेष रामटेके, नरवा, गरवा, घुरवा बारी क्षेत्रीय महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष सुअंजली यदु, स्वसहायता समूह की सदस्य महिलाओं की उपस्थिति में चांदनी चौक में पहुंचकर नगर निगम के बर्तन बैंक का लोकार्पण कर लोगो को सौगात दी ।

महापौर ढेबर एवं सभापति दुबे ने पूजा अर्चना कर फीता काटकर बर्तन बैंक का लोकार्पण किया। महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि बर्तन बैंक स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 हेतु नगर निगम एवं शहर को अग्रणी बनाने कारगर सिद्ध होगा एवं इससे महिलाओं को रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे। महापौर ने बर्तन बैंक एक साथ नगर निगम जोन 4, 7 एवं 8 में समाज हित में नो पॉलीथीन महाभियान एवं जीरो वेस्ट मैनेजमेंट को सफल बनाने एनयूएलएम के अंतर्गत महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं के माध्यम से संचालित करने प्रारंभ करवाने हेतु निगम अपर आयुक्त अभिषेक अग्रवाल सहित जोन कमिष्नरों एवं जोन कार्यपालन अभियंताओं सहित महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं को सराहते हुए धन्यवाद दिया। महापौर ने कहा कि महिलाएं बर्तन बैंक का संचालन कुषलता के साथ अपने घर की तरह करें एवं इसका रखरखाव समाज हित में किराया भंडार संचालको की तरह करें । महापौर ने कहा कि बर्तन बैंक के बर्तन किराए पर समाज के निम्न एवं मध्यम आय वर्ग के लोगो को उनके घरों के कार्यक्रमों आदि हेतु सस्ती न्यूनतम दर पर उपलब्ध कराये जायेंगे एवं इसके माध्यम से नो पॉलीथीन महाभियान एवं जीरो वेस्ट मैनेजमेंट को अधिकाधिक रूप से समाज हित में पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रोत्साहित करने का कार्य किया जायेगा। उन्होने कहा कि नगर निगम द्वारा बडी योजनाओं का प्रारंभ किया जाता है किंतु बर्तन बैंक योजना का क्रियान्वयन निष्चित रूप से आमजनों को इससे दिलों से जोड़ेगा। यह योजना लोकहित की दृष्टि से प्रभावी तरीके से क्रियान्वित की जायेगी।

सभापति प्रमोद दुबे ने बर्तन बैंक के शुभारंभ पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि नगर निगम द्वारा लोगो को दी जाने वाली अनेक बडी विकास योजनाओं की तुलना में यह कार्य कही अधिक महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह सीधे समाज हित एवं आमजनों के कल्याण से जुडा हुआ है। सभापति ने महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं से बर्तन बैंक का समाज हित में पूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखकर अच्छी तरह से संचालन करने अनुरोध किया एवं नियम बनाकर धोकर, पोछकर, स्वच्छ करके बर्तन दिया जाना एवं वापस बर्तन स्वच्छता के साथ धुलवाकर पोछवाकर लिया जाना सुनिष्चित करने अनुरोध किया। ताकि स्वच्छता के माध्यम से लोगो तक सकारात्मक संदेष जाये एवं लोगो में स्वच्छता के कारण बर्तन बैंक से अधिक से अधिक जुडाव हो सके।

महापौर एजाज ढेबर के निर्देष पर नगर निगम जोन 7 कार्यालय के प्रथम तल पर आज से बर्तन बैंक प्रारंभ हो गया। इसका संचालन सरस्वती महिला बचत साख समूह रामनगर डोली कुंआ वार्ड क्रमांक 24 की 10 महिलाओं के महिला स्वसहायता समूह के माध्यम से समूह की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति भोंडेकर, सचिव श्रीमती ममता गजभिये के मार्गदर्षन में किया जायेगा। महापौर के आदेषानुसार बर्तन बैंक का जोन 7 कार्यालय के प्रथम तल पर फीता काटकर लोकार्पण जोन 7 के जोन अध्यक्ष मनीराम साहू एवं एमआईसी सदस्य रितेष त्रिपाठी ने वार्ड पार्षद सर्वदीपक जायसवाल, अमर बंसल, प्रकाष जगत, भोला साहू, कुंवर रजयंत सिंह धु्रव, जोन कमिष्नर राजेष गुप्ता, कार्यपालन अभियंता रधुमणी प्रधान की उपस्थिति में किया।