रांची-हजारीबाग: सरकार आपके द्वार अभियान-2017 के तहत शुक्रवार को हजारीबाग कर्जन ग्राउंड में प्रमंडल स्तरीय कार्यशाला का उदघाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास, मंत्री डॉ नीरा यादव, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा,आवास बोर्ड के चेयरमैन जानकी यादव, विधायक मनोज यादव व मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने किया. इस मौके पर नया भारत नया झारखंड पुस्तक का विमोचन भी किया गया. सीएम ने कहा कि 2018 तक पूरे झारखंड को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) राज्य बनायेंगे. जनता के सहयोग से स्वच्छता अभियान सफल होगा. हजारीबाग, जमशेदपुर, गिरिडीह और चास शहर को स्वच्छता में देश स्तर पर टॉप टेन में लाना है.

यहां सीएम ने 153.45 करोड़ की योजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास किया. इसके अलावा स्वयंसेवकों को पहचान पत्र, नियुक्त पत्र, जेइ प्रशस्ति पत्र और बीओआइ आंचलिक कार्यालय की ओर से सात लोगों को नियुक्ति पत्र दिये गये. सीएम ने कहा कि डीसी रविशंकर शुक्ला को बधाई देते हैं, जिन्होंने ओडीएफ और स्वच्छता अभियान में जिले का उत्कृष्ट प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर कराया. सीएम ने कहा कि कौशल प्रशिक्षण के लिए सभी पंचायतों से 100-100 लोगों का चयन होगा. सरकार की सोच है कि  पंचायत सचिवालय में रहनेवाले ग्रामीणों को विभिन्न दफ्तरों का चक्कर न लगाना पड़े. सभी कार्य पंचायत सचिवालय के माध्यम से हो. प्रधानमंत्री आवास योजना, वृद्धा, विधवा पेंशन योजना में बिचौलिये के प्रभाव खत्म हुआ है. पंचायत स्वयंसेवक गांव में बेहतर सर्वेक्षण कर जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं से जोड़ेंगे. बीडीओ-सीओ सिर्फ विकास कार्य का निगरानी करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि  जो मुखिया,पंचायत सेवक और स्वयंसेवक गलत काम करेंगे, उन्हें जेल जाना होगा.
पंचायत को ग्रामसभा का अधिकार : सीएस : मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार के 14 विभागों का अधिकार पंचायतों को दिया गया है. पेयजल स्वच्छता, शिक्षा विभाग, मनरेगा, स्वास्थ्य, कृषि समेत महत्वपूर्ण विभाग के कार्यों का संचालन पंचायतों के माध्यम से हो रहा है. पंचायत को ग्रामसभा का भी अधिकार है. राज्य ग्राम पंचायत सजग हो जाये, तो गांव-गांव का विकास होगा.