हिलेरी ने ट्रम्प पर 4 प्रतिशत अंकों की बढ़त बनाई : चुनाव पूर्व सर्वेक्षण

Last Updated on

hilleryवाशिंगटन : अमेरिका में अहम राष्ट्रपति चुनाव से दो दिन पहले रविवार को हुए नए राष्ट्रीय चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प पर चार प्रतिशत अंकों की बढ़त बनाई है।

जुलाई में एक के बाद एक हुए दो कन्वेंशंस के बाद के अधिकतर चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में हिलेरी ने एक प्रतिशत से लेकर 12 प्रतिशत की बढ़त बनाए रखी। महज 18 महीने से भी कम समय पहले राजनीति में कदम रखने वाले रियल एस्टेट कारोबारी ट्रम्प से हिलेरी को अपने जीवन की सबसे कड़ी राजनैतिक लड़ाई का सामना करना पड़ा है।

‘वॉल स्ट्रीट जर्नल..एनबीसी न्यूज’ के आज जारी चुनावी सर्वेक्षण में 44 प्रतिशत संभावित मतदाताओं ने 69 वर्षीय हिलेरी का समर्थन किया जबकि 40 प्रतिशत लोगों ने ट्रम्प का समर्थन किया।

अन्य छह प्रतिशत समर्थन लिबर्टेरियन उम्मीदवार गैरी जॉनसन को और दो प्रतिशत समर्थन ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार जिल स्टीन को मिला।

अक्तूबर मध्य में वॉल स्ट्रीट जर्नल..एनबीसी न्यूज की ओर से कराए गए चुनावी सर्वेक्षण में हिलेरी ने 11 प्रतिशत अंकों की बढ़त बनाई थी।

पिछले सप्ताह कथित ईमेल घोटाला मामले में एफबीआई के उनके खिलाफ जांच फिर से शुरू करने के फैसले के प्रभाव स्वरूप चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में सात अंकों की गिरावट देखी गई जिसके बाद ट्रम्प की लोकप्रियता बढ़ी।

Leave a Reply