स्पीक अप इंडिया के तहत खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने केंद्र सरकार से की आपदा पीड़ितों के लिये नकद राशि की मांग गरीब तबके के लोगों के खाते में तत्काल दस हज़ार रूपए जमा कराए केंद्र सरकार – खाद्यमंत्री अमरजीत भगत

रायपुर,खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने स्पीक अप इंडिया के तहत अपने फेसबुक पेज पर लाइव आकर केंद्र सरकार से आपदा पीड़ितों के लिये नकद राशि की मांग की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गरीब वर्ग के खाते में तत्काल दस हज़ार रूपये जमा कराये, ताकि जिन लोगों कि आजीविका चली गई है उन्हें तुरंत राहत मिले। साथ ही ऐसे लोगों के खाते में 6 महीने तक 7500 रूपये जमा करने का अनुरोध किया, ताकि कोरोना के बढ़ते मामले व लॉकडाउन के कारण उन्हें भूखा न रहना पड़े और उनकी अन्य आवश्यकताएँ भी पूरी हों। खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना का उदाहरण देते हुए कहा कि इससे किसानों को नकद राशि से मिलने से उनका विश्वास भूपेश सरकार पर मज़बूत हुआ है। साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की कि मनरेगा के तहत रोजगार हेतु कार्य दिवस बढ़ाकर 200 दिन करने का अनुरोध किया। साथ ही उन्होंने एमएसएमई के लिये उद्यमियों को सीधे पैकेज देने हेतु केंद्र सरकार से मांग की।
स्पीक अप इंडिया कार्यक्रम में सोशल मीडिया लाइव के माध्यम से खाद्यमंत्री अमरजीत लॉक डाउन के दौरान केंद्र सरकार की लचर व्यवस्था पर जमकर हमला बोला। अचानक बिना तैयारी के लॉकडाउन के कारण उत्पन्न त्रासदी और श्रमिक वर्ग की दर्दनाक हालत पर उन्होंने अफसोस जाहिर किया। साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा श्रमिकों व किसानों के लिये लॉकडाउन के दौरान राहत हेतु किये गये प्रयासों पर चर्चा की। उल्लेखनीय है कि पूरे देश भर में कांग्रेस व उसके सहयोगी दलों के पदाधिकारी व कार्यकर्ता स्पीक अप इंडिया कार्यक्रम के तहत अपने-अपने फेसबुक पेज/प्रोफाइल पर लाइव आ कर केंद्र सरकार से ज़रूरतमन्द जनता व व्यापारियों को तत्काल राहत देने की मांग कर रहे हैं। इस कड़ी में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम व अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया और केंद्र सरकार के सामने अपनी मांग रखी।

Leave a Reply