कोरोना वायरस से बचाव करेगा आयुर्वेदिक औषधियों से युक्त काढ़ा

रायपुर, 28 मई 2020। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दे रहा है। आयुष मंत्रालय की सलाह है कि दिन में कम से कम एक बार काढ़ा पीने से काफी हद तक कोरोना वायरस की मार से बचे रहेंगे। छत्तीसगढ़ आयुष संचालक डॉ जीएस बदेशा के निर्देशानुसार जीवाणु-विषाणु से सुरक्षा तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए शासकीय आयुर्वेदिक अस्पताल के ओपीडी में आने वाले मरीजों को गुडुच्छादि काढ़ा का वितरण किया जा रहा है जिससे कोरोना महामारी से बचाव किया जा सके। शासकीय आयुर्वेदिकअस्पताल के अधीक्षक  डॉ प्रवीण कुमार जोशी ने अस्पतालमें आने वाले सभी मरीजों को काढ़ा वितरण कर उन्हेंका ढ़ा बनाने की विधि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने मरीजों को सेनेटाइजर का उपयोग करने व मास्क पहने के फायदे के बारे में बताया गया।

अधीक्षक डॉजोशी  से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।
अस्पताल में प्रतिदिन 150 से 200 हितग्राहियों को काढ़े का वितरण किया जा रहा है। सप्ताहभर में 1000 लोगों को काढ़ा का वितरण कर घर में भी नियमित रूप से सेवन करने की सलाह दी गई।
काढ़ा शरीर को कुदरती तौर पर मजबूत करता है।आयुष मंत्रालय ने लोगों को खुद काढ़ा तैयार करने की विधि की जानकारी दे रही है। दरअसल काढ़ा बनाने  के लिए जिन सामग्रियों  का  इस्तेमाल करने की सलाह आयुष मंत्रालय ने दी है  वो सभी हमारे शरीर को कुदरती तौर पर मजबूत बनाने का काम करते हैं। इन  चीजों से इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है। सबसे अच्छी बात ये है कि काढ़ा बनाने के लिए जरुरी औषधीय अस्पताल में निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। चुनौती कितनी भी  बड़ी हो  उसका समाधान जरूर होता है। कोरोना  वायरस की चुनौती से  भी  हमें इसी तरह खुद को योद्धा बनाकर निपटना होगा।

डॉ जोशी ने बताया कोरोना संक्रमण से बचाव ही सबसे बड़ा उपचार है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा सोशल डिस्टेंस रखना एवं बार-बार हाथों को धोने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को बार-बार हाथ  धोना चाहिए तथा घर से बाहर निकलते समय मास्क का अवश्य उपयोग करना चाहिए। हालांकि अधिकांश मरीज पहले से ही इसका काढ़े का नियमित उपयोग पहले से भी कर रहे हैं उन्होंने बताया काढ़े में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की ताकत होती है। उन्होंने कहा आपसी समन्वय से ही हम इस वैश्विक महामारी से खुद को व राष्ट्र को सुरक्षित रख पाएंगे।

Leave a Reply