कांग्रेस की बैठक में राहुल को अध्यक्ष बनाने का एकतरफा समर्थन

rahulनई दिल्ली। राजधानी में चल रही कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी को निर्विरोध पार्टी अध्‍यक्ष बनाने का सभी सदस्‍यों ने समर्थन किया है। कांग्रेस नेता एके एंटनी ने बैठक में कहा है कि यह बिल्‍कुल सही समय है जब राहुल गांधी पार्टी के अध्‍यक्ष पद की दिम्‍मेदारी संभाल लें।

इससे पहले सूत्रों के हवाले से खबर आ रही थी कि कांग्रेस के संगठन चुनाव अगले एक साल के लिए और टल सकते हैं और सोनिया गांधी फिलहाल पार्टी अध्‍यक्ष बनी रहेंगी। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में एक और साल का वक्‍त मांगा है इसके बाद सोनिया गांधी कांग्रेस अध्‍यक्ष बनी रहेंगी।

सोमवार को राजधानी में हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी(सीडब्ल्यूसी) की बैठक में सोनिया गांधी खराब स्‍वास्‍थ्‍य के चलते मौजूद नहीं थीं और उनकी जगह राहुल गांधी ने इस बैठक की अध्‍यक्षता की। जानकारी के अनुसार दिल्‍ली में प्रदूषण के चलते डॉक्‍टरों ने सोनिया गांधी को खराब स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देते हुए बैठक में जाने से रोक दिया।

बैठक में राहुल गांधी ने एक बार फिर पीएम मोदी पर हमला बोला और कहा कि मोदी सरकार सत्ता के नशे में चूर है और इस सरकार में लोकतंत्र सबसे काले दौर से गुजर रहा है। सरकार अपने विरोधियों को बोलने नहीं देती।

राहुल ने आगे कहा कि टीवी चैनलों पर बैन लगाया जा रहा है और विपक्ष के लोगों को जेल में डाला जा रहा है। एनडीए की सरकार में लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है।

पाकिस्‍तान से चल रहे तनाव को लेकर कहा कि यह सरकार पाकिस्‍तान से निपटने के मामले में एक से दूसरे मुद्दे पर पहुंच गई है।

वर्किंग कमिटी की इस बैठक में कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह, ऐके एंटनी, अहमद पटेल, दिग्विजय सिंह, मलिका अर्जुन खड़गे, अंबिका सोनी, बीके हरिप्रसाद और ग़ुलाम नबी आजाद समेत लगभग 21 लोग हिस्सा ले रहे हैं।

इस बैठक में पार्टी के शीर्ष नेता समसामयिक राजनीतिक मुद्दों के अलावा संगठनात्मक चुनाव और राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाये जाने के मुद्दे पर अनिश्चितता जैसे मामले पर चर्चा करेंगे।

शीर्ष निर्णय करने वाली संस्था सीडब्ल्यूसी की बैठक में 16 नवंबर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र के लिए रणनीति भी तय की जाएगी। कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव भी लंबित है और पार्टी ने इस बारे में प्रक्रिया पूरी करने के लिए चुनाव आयोग से 31 दिसंबर तक का समय मांगा है। पार्टी ने चुनाव आयोग को इस बारे में सूचित किया है क्योंकि ऐसा करना नियमों के तहत जरूरी है।

राहुल गांधी को जनवरी 2013 में सीडब्ल्यूसी की जयपुर बैठक में कांग्रेस उपाध्यक्ष बनाया गया था। सीडब्ल्यूसी की बैठक में पार्टी के संगठनात्मक चुनाव और संसद के शीतकालीन सत्र की रणनीति पर चर्चा होगी।

इसके अलावा वर्तमान राजनीतिक स्थिति और उत्तरप्रदेश एवं पंजाब जैसे राज्यों में आसन्न विधानसभा चुनाव की योजना पर भी चर्चा होगी। बैठक सुबह 11 बजे दस जनपथ पर शुरु होगी।

Leave a Reply