सोशल मीडिया में वीडियो एवं तथ्यहीन समाचार प्रकाशित कर शासन की छवि धूमिल करने का प्रयास : डॉ. शिवकुमार डहरिया

रायपुर/24 जनवरी 2022। मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि विगत दिनों एक पुराने वीडियो को सोशल मीडिया में प्रकाशित कर जन सामान्य के बीच एक झूठी खबर प्रकाशित की जा रही है, खबर में सोशल मीडिया और एक समाचार पत्र में बताया गया कि मंत्री जी द्वारा ग्रामीणों के साथ दुर्व्यवहार किया गया एवं धप्पड़ मारा गया जो सरासर आधारहीन एवं बेबुनियाद है ।

वास्तव में यह वीडियो दिनांक 09-01-2022 ग्राम रीवां में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम का है, जिसमें भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर क्षेत्र के साहू समाज सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि उपस्थित थे एवं मंच पर ही स्थानीय ग्रामीण महिलाओं से गांव में पानी पहुंचाने को लेकर सौहाद्रपूर्ण चर्चा हो रही थी। तभी अचानक असामाजिक तत्वों द्वारा व्यवधान उत्पन्न किया गया । वीडियो में यह स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि मंच से उतरने के बाद मंत्री जी पर अपशब्द कहे जाने पर उन्हीं असामाजिक तत्वों को सुरक्षाकर्मी द्वारा हटाया जा रहा है । इसी वीडियो में संलिप्त असामाजिक तत्वों पर स्थानीय पुलिस द्वारा उसी रात तत्काल कार्रवाही की गई थी ।

सरकार की छवि धूमिल करने का सबसे प्रथम प्रयास- इस वीडियो का उपयोग सामाजिक सौहाद्र को बिगाड़ने के लिए भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से आरंग विधानसभा क्षेत्र में “जिला साहू समाज के अध्यक्ष देवनाथ साहू का अपमान“ करके प्रसारित किया गया । इस घटना की जानकारी होने पर तुरंत ही स्वयं जिला साहू समाज के अध्यक्ष देवनाथ साहू द्वारा इस समाचार का खंडन किया गया ।

सरकार की छवि धूमिल करने का सबसे दूसरा प्रयास एक प्रतिष्ठित दैनिक समाचार पत्र द्वारा बिना किसी आधार एवं तथ्य के हेड लाईन “मांगा पानी, डहरिया ने मारा झापड़“ प्रकाशित किया गया है, जबकि वीडियो में स्पष्ट प्रदर्शित हो रहा है कि सुरक्षा कर्मियों द्वारा असामाजिक तत्वों को पीछे हटाया जा रहा है। इस आधारहीन समाचार को ही आधार मानकर भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री और मंत्री एवं कार्यकर्ताओं द्वारा षड़यंत्र कर राजनीतिवश सरकार की छवि धूमिल करने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है। ये निंदनीय है।

इस घटना को भारतीय जनता पार्टी के नेता विशेषकर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, अजय चंद्राकर आदि जिस प्रकार से ट्वीटर पर प्रचारित कर रहे उससे स्पष्ट हो रहा है कि इस घटना को भारतीय जनता पार्टी ने जानबूझकर कुछ लोगों को भेजकर कारित करवाया ताकि मंत्री की छवि को खराब किया जा सके। जो लोग समस्या लेकर आये थे वे चले गये तथा जो लोग हल्ला मचा रहे थे वे दूसरे थे। पुलिस जांच कर रही है वस्तुस्थिति सामने आयेगी।

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि भाजपा राज्य सरकार की छवि धूमिल करने मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया के ऊपर मनगढ़त झूठे आरोप लगा रही है। भाजपा का चरित्र अफवाह फैलाकर राजनीति करना है। इसके पहले भी इस प्रकार षड़यंत्र कूटरचना भाजपा के द्वारा की गयी थी।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि रमन सिंह एक वीडियो के तथ्यों को गलत ढंग से प्रस्तुत कर मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया की छवि खराब करने की कोशिश कर रहे है। रमन सिंह को याद रखना चाहिये कि प्रशासनिक आतंक का दौर उनकी सरकार के साथ दिसंबर 2018 को ही चला गया। आज आम आदमी बिना खौफ के अपनी बात मुख्यमंत्री, मंत्रियों के सामने कर सकता है रमन सिंह को नहीं भूलना चाहिये उनके मुख्यमंत्री के समय इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में किसान सम्मेलन में अपनी बात रखने वाले युवा को किस प्रकार रमन सिंह ने पीटवाया था जेल तक भिजवाया था विकास यात्रा के दौरान स्कूल के लिये शिक्षक और सुविधायें मांगने वाले बच्चियों के ऊपर लाठीचार्ज करवाया था धमतरी के किसान जब पानी मांग रहे थे तब रमन सिंह ने उन पर लाठियां चलवाई थी जिससे किसान की मौत हो गयी बिलासपुर के कांग्रेस भवन में रमन की गुण्डागर्दी पूरा प्रदेश ने देखा था शिक्षाकर्मियों, नर्स बहनो एवं छात्रों के ऊपर लाठी चलवाये थे कोई भूला नही है हाल ही में उनके पूर्वमंत्री भैयालाल रजवाड़े ने एक गरीब ठेले वाले को इसलिये धमकाया कि उसने उसके समर्थकों से उधारी का पैसा मांग लिया बोले कैसे धंधा करेगा देखता हूं। गुंडागिरी राजनैतिक, आतंकवाद भाजपा का चरित्र है, कांग्रेस का नही।

पत्रकारवार्ता में अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा, प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, घनश्याम राजू तिवारी, सुरेन्द्र वर्मा, नितिन भंसाली, अजय गंगवानी, विकास विजय बजाज उपस्थित थे।