राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रायपुर मे वक्ता मंच द्वारा रंगोली डाली गई

रायपुर। आज 24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर भारत शासन के संस्कृति मंत्रालय द्वारा महिलाओ के नामकरण वाले देश भर के 50 चौको पर उमंग रंगोली उत्सव मनाये जाने के आव्हान पर राजधानी रायपुर के रानी दुर्गावती चौक शंकर नगर में वक्ता मंच की महिला व बालिका टीम ने रंगोलिया डाली। वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने जानकारी दी है कि बलिकाओ की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण व बालको से बराबरी के हक की थीम पर रंगोलियां उकेरी गई। रंगोली उत्सव कार्यक्रम का संयोजन शुभम साहू ने किया। रंगोली सोनिया साहू, ऋतु साहू, संचिता साहू, अंकिता साहू, प्रगति पराते, देविका पटेल, युक्ति यादव, मेघा यादव, सृष्टि साहू, विद्या पटेल द्वारा बनाई गई। रंगोली बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ एवं बेटियों को बढ़ने दो का संदेश दे रही थी।

इस अवसर पर संपन्न एक सभा को सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय महिला नेत्रियों सरिता साहू, शोभा यादव, डॉ कमल वर्मा, डॉ गौरी अग्रवाल, पूर्नेश डडसेना एवं विजय श्री ने संबोधित करते हुए बालिकाओ के साथ जारी विषमता, गैर बराबरी व लैंगिक भेदभाव को दूर करने की अपील करते हुए कहा कि लड़कियों को उड़ने के लिए पूरा आसमान दिया जाना चाहिए। आज संपन्न अखिल भारतीय रंगोली उत्सव के रायपुर अध्याय में दुष्यंत साहू, अरविंद राव, जितेंद्र नेताम, हेमलाल पटेल, अटल ओम शुक्ला सहित पूरी टीम वक्ता मंच की सहभागिता रही। रंगोली उत्सव में बडी संख्या में शालेय छात्र छात्राओं एवं आम नागरिको ने रंगोली का अवलोकन कर उसके संदेशों को समझा।

जारी विज्ञप्ति में जानकारी दी गई है कि भारत में वर्ष 2008 से प्रतिवर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य भारतीय समाज में लड़कों व लड़कियों के मध्य जारी अंतर को समाप्त करने एवं लड़कियों को पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने हेतु जन चेतना जागृत करना है। आज रायपुर सहित देश के 50 प्रमुख शहरों में रंगोली उत्सव के आयोजन के माध्यम से मुखरता के साथ यह संदेश पहुंचाया जा रहा है। आयोजन के अंत में रंगोली डालनेवाली टीम को सम्मानित किया गया।