अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव वोटिंग आज

heltrumpवाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनावों के लिए आज वोटिंग होगी। राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन के बीच कांटे का मुकाबला है। अमेरिका में मंगलवार को 45वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 50 राज्यों में मतदान होगा। इसके 48 घंटे बाद नतीजे सामने आ जाएंगे। नया राष्ट्रपति अगले साल जनवरी में पद संभालेगा।

कांटे की टक्कर वाले इस चुनाव में हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को मतदाताओं को रिझाने की आखिरी कोशिश की। चुनाव परिणाम अगले दिन आ सकता है। दोनों में से कोई भी चुनाव जीते, कई रिकॉर्ड बनने तय हैं। चुनाव से ठीक पहले आए विभिन्न सर्वेक्षणों में हिलेरी ट्रंप पर कुछ अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं। चुनाव प्रचार के दौरान हिलेरी और ट्रंप की तरफ से एक दूसरे पर निजी आरोप तक लगाए गए।

रंप ने होने वाले चुनाव को अमेरिकी पहचान को बदनाम करने वाली विदेशी ताकतों को पछाड़ने का आखिरी मौका के तौर पर देख रहे हैं जबकि हिलेरी ने कहा है कि महिलाओं और अल्पसंख्यों के लिए समानता का देश की लंबी यात्रा खतरे में है। ट्रंप ने वर्जीनिया में वाशिंगटन डीसी के एक उपनगर लीसबर्ग में उत्साहित समर्थकों से कहा, हम जीतने जा रहे हैं। हमें सर्वकालिक सबसे बड़ी जीत मिलने जा रही है। उन्होंने लोवा, कोलारैडो, मिनीपोलिस,मिशिगन और पेनसीलवानिया में भी रैलियों को संबोधित किया।

इस चुनाव में जीत के लिए कम से कम 270 निर्वाचकमंडल वोटों की जरूरत होगी। एनबीसी न्यूज और द वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण में हिलेरी को ट्रंप से 4 फीसदी अंक से आगे दिखाया गया था। वहीं, वेबसाइट फाइव थर्टी ऐट के मुताबिक हिलेरी के जीतने की 65 फीसदी संभावना है।

Leave a Reply