बिहार : कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी दी गई

पटना : मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के निर्देश पर सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में अद्यतन जानकारी दी। सचिव, सूचना एवं जन-संपर्क श्री अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर माननीय मुख्यमंत्री द्वारा प्रतिदिन समीक्षा की जाती है। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप एवं अन्य बैठकों में मुख्य सचिव द्वारा भी कोरोना संक्रमण की निरंतर समीक्षा कर सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

आज माननीय मुख्यमंत्री द्वारा पथ निर्माण विभाग एवं जल संसाधन विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया। माननीय मुख्यमंत्री द्वारा पूर्वी चम्पारण जिले के सत्तर घाट पुल का उद्घाटन, लखीसराय बाईपास का उद्घाटन, जल संसाधन विभाग के अंतर्गत कुंदर बराज का लोकार्पण, सासाराम शहर के बाईपास का शिलान्यास सहित अन्य कई महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया।

श्री अनुपम कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के अंतर्गत लॉकडाउन के कारण बाहर फंसे बिहार के 20 लाख 94 हजार 726 लोगों के खाते में प्रति व्यक्ति 1,000 रूपये की सहायता राशि भेजी जा चुकी है। फरवरी, मार्च और अप्रैल माह में असामयिक वर्षापात और ओलावृष्टि के कारण किसानों की हुयी फसल क्षति के लिए कृषि इनपुट अनुदान के तहत अभी तक 16 लाख 30 हजार किसानों के खाते में 511 करोड़ रूपये की राशि डी0बी0टी0 के माध्यम से अंतरित की जा चुकी है। शेष किसानों के आवेदनों का निष्पादन तेजी से किया जा रहा है और जांचोपरांत यथाशीघ्र कृषि इनपुट अनुदान की राशि प्रभावित किसानों के खाते में भेज दी जायेगी।

रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और सभी संबंधित विभाग रोजगार सृजन को लेकर किये जा रहे कार्यों की निरंतर गहराई से अनुश्रवण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 55 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 6 करोड़ 90 लाख मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है। अभी तक 1,526 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से 21 लाख 40 हजार 153 लोग बिहार आये हैं। 18 जून तक 10 ट्रेनें शिड्यूल्ड हैं, जिनके माध्यम से 16 हजार लोगों के बिहार आने की संभावना है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि अब तक कुल 1 लाख 30 हजार 783 सैंपल्स की जांच की गयी है और अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 6,736 हो गयी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 155 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। 24 घंटे में 345 लोग स्वस्थ हुए हैं और अब तक कुल 4,571 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं जो कुल संक्रमित व्यक्तियों का 68 प्रतिशत है। बिहार के 38 जिलों में कोरोना संक्रमण के 2,125 एक्टिव मामले हैं। पिछले 24 घंटे में एक 44 वर्षीय कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु हुई है जो कटिहार जिले के निवासी थे। वे कुछ दिनों पहले दिल्ली से आये थे और आने के समय इनकी तबीयत खराब थी। 3 मई के बाद बिहार लौटे 4,589 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ज्यादा से ज्यादा सैंपल्स कलेक्शन की क्षमता को बढ़ा रहा है और आई0सी0एम0आर0 की गाइडलाइन्स का शत-प्रतिशत अनुपालन किया जा रहा है। संक्रमण की पहचान कर सभी पॉजिटिव केस को आइसोलेशन सेंटर में लाने के लिए हर जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं। टेस्टिंग स्ट्रैटजी के तहत संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से सैम्पल लेकर जांच की जा रही है। पॉजिटिव केस आने पर उसके डायरेक्ट और हाई रिस्क कांटेक्ट की तलाश कर सैम्पल लिया जा रहा है। होम क्वारंटाइन का अनुपालन करने वाले लोगों पर सतत् निगरानी रखी जा रही है और उनका सर्वेक्षण भी किया जा रहा है। यदि किसी भी व्यक्ति या उनके परिवार के सदस्य में लक्षण पाए जाते हैं तो उनके भी सैंपल लिये जा रहे हैं। बिहार लौटे व्यक्तियों का रैंडम तरीके से सैम्पल लिया जा रहा है। वृद्ध एवं बीमार लोगों के सैंपल्स प्राथमिकता से लेकर संक्रमण की पहचान की जा रही है। इसके अलावा मॉल, सब्जी बाजार, मछली बाजार, ग्रामीण इलाकों में लगने वाले हाट/बाजार, अस्पताल में आने वाले लोगों का रैंडम सैम्पल लेकर संक्रमण की पहचान की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टेस्टिंग स्ट्रैटजी से संबंधित दिशा-निर्देश सभी जिलों को भेजा गया है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि 1 जून 2020 से गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गयी नई गाइडलाइन्स का अनुपालन कराया जा रहा है। 1 जून से अब तक कुल 21 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी हैं और 55 लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं। इस दौरान 13,905 वाहन जब्त किये गये हैं। इससे कुल 3 करोड़ 49 लाख 01 हजार 660 रुपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के कारण 01 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी है और 1 व्यक्ति की गिरफ्तारी हुयी है। इस दौरान 1,125 वाहनों को जब्त किया गया है और 22 लाख 34 हजार 600 रूपये जुर्माने के रूप में वसूल किये गये हैं। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नये दिशा निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं

Leave a Reply