भारत चीन तनाव को लेकर ट्रम्प ने कहा दोनों देश से बात कर रहे है

वाशिंगटन : दो महशक्तियों के बीच तनाव को लेकर आज पूरा विश्व तनाव से गुजर रहा है. अमेरिका और रूस सहित विश्व की नजर भारत और चीन पर टिकी है. भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है की यह मुश्किल स्थिति है, हम दोनों देशों से बात कर रहे हैं।इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा था कि चीनी सेना भारतीय सीमा पर तनाव को ‘भड़का’ रही है। उन्‍होंने चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को ‘दुष्‍टता’ करने वाली पार्टी करार दिया था।

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने ट्वीट कर कहा था की हम चीन के साथ हालिया टकराव के परिणामस्वरूप खोए हुए जीवन के लिए भारत के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। हम सैनिकों के परिवारों, प्रियजनों और समुदायों को याद करेंगे क्योंकि वे दुःखी हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

ज्ञात हो चीन लद्दाख सीमा पर उकसावे की कार्रवाई कर रहा है और यहां 10 हजार सैनिकों की तैनाती कर रखा है। इससे पहले भी भारत और चीन के बीच मई महीने की शुरुआत से ही लद्दाख बॉर्डर के पास तनावपूर्ण माहौल बना हुआ था. चीनी सैनिकों ने भारत द्वारा तय की गई LAC को पार कर लिया था और पेंगोंग झील, गलवान घाटी के पास आ गए थे. चीन की ओर से यहां पर करीब पांच हजार सैनिकों को तैनात किया गया था, इसके अलावा सैन्य सामान भी इकट्ठा किया गया था.

चीन की इस हरकत के बाद भारत ने भी अपनी सेना को अलर्ट कर रहा है, वायुसेना चीफ आरएकएस भदौरिया ने लेह और श्रीनगर एयरबेस का दौरा किया है और स्थिति का जायजा भी लिया है.

Leave a Reply