पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ को सुदृढ़ करने हेतु योगाभ्यास कराया गया

रायपुर। आज दिनांक 10.07.2020 को पुलिस महानिदेशक महोदय के स्पंदन अभियान के तहत अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखते हुये प्रतिदिन व्यायाम व योग की शिक्षा को अपनाने के उद्देश्य से पुलिस लाईन रायपुर में उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर श्री अजय यादव के निर्देशन में उप पुलिस अधीक्षक लाइन रायपुर श्री मणिशंकर चंद्रा के द्वारा रायपुर जिले के पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ को सुदृढ़ करने हेतु योगाभ्यास कराया गया।

श्री चंद्रा ने अधिकारियों कर्मचारियों को योग के विषय मे अवगत कराते हुए बताया कि एक स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। पुलिस अधिकारी कर्म. अपनी व्यस्त जीवन शैली के कारण अपने शारीरिक स्वास्थ्य को नजर अंदाज कर रहे है जिससे शरीर बीमारियों का घर बन जाता है।

वर्तमान परिदृश्य में कोरोना वायरस कोविड 19 संक्रमण से बचाव करने हेतु शासन द्वारा निर्धारित नियमो का पालन करते हुए पूरी सतर्कता एवं सावधानी के साथ ड्यूटी करने व शारीरिक व मानसिक बल को बढ़ाने में योगाभ्यास की महत्वपूर्ण भूमिका है। योग के विभिन्न आसनों को भलीभांति करने से व्यक्तिगत,पारिवारिक एवं मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है।

अधि.कर्म. द्वारा योग के विभिन्न आसन रक्षित निरीक्षक श्री चंद्र प्रकाश तिवारी, प्रशिक्षक श्री भोजराम साहू के माध्यम से सीखकर आश्वस्त किया कि प्रतिदिन व्यक्तिगत रूप से स्वतः व अपने परिवार को भी योग करने प्रोत्साहित करेंगे, प्रातः 07.00 बजे से 09.00 बजे के मध्य आयोजित इस योगाभ्यास के दौरान सूबेदार श्री अभिजीत भदौरिया, सहित इकाई के लगभग 100 की संख्या में अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे ।

Leave a Reply