ग्राम पंचायत अर्जुनी के वार्ड क्रमांक 6 की कालोनियों में मूलभूत सुविधाएं को तरस रहे वार्डवासी

अर्जुनी – बलौदाबाजार विकासखंड के ग्राम पंचायत अर्जुनी के वार्ड क्रमांक 6 इंदिरा कॉलोनी में मूलभूत सुविधाओं से अब तक वंचित है ,गांव में कई सरपंच बने किंतु वार्ड के रहवासियों का सुध लेने में किसी को कोई दिलचस्पी दिखी और ना ही किसी ने यंहा विकास कार्य को लेकर जिम्मेदारी दिखाई गांव में कई सीसी रोड का निर्माण हुआ किंतु वार्ड 6 में एक दशक बित जाने के बाद भी यंहा एक भी सीसी रोड नहीं बन पाई है। कितने सरपंचों का कार्यकाल बीते, शासन प्रशासन भी बदलते रहे पर गांव के इस मोहल्ले की स्थिति नहीं सुधर पाई। लोग आज भी 3 फिट तक गहरे पानी को लांघकर गिरते पड़ते घर पहुंचते है। बीते दिनों हुई बारिश से इस मोहल्ले में तालाब नुमा पानी भर गया है। लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है।

बारिश के दिनों में लोगों के लिए मुसीबत बन जाती है। इंदिरा कॉलोनी मैदानी क्षेत्र में होने के कारण बारिश में 3 से 4 फीट तक गहरा पानी तालाब की तरह भरा रहता है। 6 माह तक इस मोहल्ले में लोगों का आना-जाना दुभर हो जाता है। मोहल्ले में तालाबनुमा पानी भरे होने की वजह से मोहल्लेवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उक्त समस्या को लेकर ग्रामीण कई बार शासन-प्रशासन, विधायक
तक गुहार लगा चुके है फिर भी वार्ड के लोगों को सिर्फ आश्वासन ही मिलता रहा है। इसके चलते लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

इतना ही नही सभी पुरूष वर्ग को दैनिक आवश्यकतों की पूर्ति के
लिए इधर-उधर जाने के लिए साइकिल, मोटर साइकिल की आवश्यकता पड़ती है, उसे भी अपने घर नहीं ले जा सकते। गली में दलदलनुमा हो जाने के कारण बाइक, साइकिल को अपने रिश्तेदारों या खास पहचान के लोगों के घर पर या दूर तक खड़ा रखना पड़ता है। वार्डवासियों द्वारा लगातार इस विषय पर गांव के जन प्रतिनिधियों व शासन प्रशासन से गुहार लगाया जा चुका है किंतु अब तक हालत में कोई सुधार नही हो पाया है , वार्ड क्रमांक 6 के रहवासी राकेश ध्रुव,राजीव ध्रुव,गोपाल मानिकपुरी,ईश्वर गिरी,संतोष। साहू,तरुण साहू,किशन यादव, दीपक ध्रुव, बंशीलाल यादव आदि ने जल्द से जल्द सीसी सड़क बनाने की मांग किया है।

क्या कहते है जिम्मेदार

“वार्ड क्रमांक 6 में लगातार सीसी सड़क निर्माण हेतु पूर्व और वर्तमान में भी लगातार मांग किया जा रहा है ,किंतु अब तक मांगों को दरकिनार किया जा रहा है जिसके चलते वार्ड के रहवासियों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।”

धर्मेंद्र कुमार कटारे
पंच, वार्ड क्रमांक 06 इंदिरा कॉलोनी

“गांव के विभिन्न वार्डो में सीसी सड़क निर्माण किया जाना है किंतु आबंटन नही होने के चलते कार्य नही हो पा रहा है, जल्द से जल्द सीसी सड़क निर्माण कराया जाएगा । समस्या को देखते हुए समाधान किया जाएगा।”

प्रमोद जैन, सरपंच
ग्राम पंचायत अर्जुनी

Leave a Reply