पेइचिंग :यूं तो पाकिस्तान और चीन गहरे दोस्त माने जाते हैं, लेकिन कजाकिस्तान के राजधानी अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिससे दोनों देशों के रिश्तों को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

चीन के मीडिया ने शनिवार को खबर दी कि सम्मेलन के इतर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कुछ अन्य देशों के नेताओं से तो मुलाकात की, लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से वह नहीं मिले। माना जा रहा है कि नवाज की इस तरह अनदेखी किए जाने का यह मामला हाल ही में पाकिस्तान में हुई दो चीनी नागरिकों की हत्या से जुड़ा है।

चीन के सरकारी मीडिया ने शनिवार को चिनफिंग की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कजाकिस्तान और रूस के राष्ट्रपति से हुई मुलाकात को तो रेखांकित किया, लेकिन शरीफ के साथ मुलाकात का इसमें कोई जिक्र नहीं था।

चीनी राष्ट्रपति द्वारा अप्रत्याशित रूप से की गई पाक प्रधानमंत्री की उपेक्षा की वजह चीन के उन दो नागरिकों की हत्या है जिन्हें पिछले महीने बलूचिस्तान के क्वेटा से अगवा किया गया था और फिर उनकी हत्या कर दी गई। चीन में इसे लेकर गहरी निराशा और आक्रोश का माहौल है।