अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर के निर्माण का शुभ मुहूर्त 05 अगस्त, 2020 को भूमि पूजन के साथ प्रारम्भ होने वाला है: मुख्यमंत्री

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर के निर्माण का शुभ मुहूर्त 05 अगस्त, 2020 को भूमि पूजन के साथ प्रारम्भ होने वाला है। विश्व जिस रूप में अयोध्या को देखना चाहता है, हम सभी को मिलकर अयोध्या का उससे भी भव्य रूप बनाना है। इसके लिए स्वच्छता सर्वोपरि है। स्वच्छता का विशेष अभियान हम सभी कल से ही प्रारम्भ कर दें, ताकि आगामी 03 अगस्त तक सभी कार्य पूरे हो सकें।

मुख्यमंत्री जी ने यह विचार आज जनपद अयोध्या के भ्रमण के अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आगमन 05 अगस्त, 2020 को हो रहा है। दीपावली के बिना अयोध्या की कल्पना नहीं की जा सकती। जिस प्रकार एक बच्चे का जन्मोत्सव मनाया जाता है, उसी प्रकार शिलान्यास/भूमि पूजन कार्यक्रम को महोत्सव के साथ भव्य रूप प्रदान करते हुए मनाया जाए। उन्होंने इसमें सभी से सहयोग का आह्वान करते हुए कहा कि सब लोग अपने-अपने घरों में और सन्त-महात्मा अपने मन्दिरों में ‘दीपोत्सव’ मनाएं। सभी लोग 04 व 05 अगस्त, 2020 को अपने-अपने घरों में दीप जलाएं।

जनपद भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने मुख्य कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी तैयारियां समयबद्धता के साथ पूरी की जाएं। आयोजन को कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अनुरूप सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। अयोध्या जनपद भ्रमण के अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने श्रीरामलला एवं हनुमानगढ़ी का दर्शन-पूजन किया तथा साधू-सन्तों से भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि परिसर, कार्यशाला तथा कारसेवकपुरम का भ्रमण किया। उन्होंने साकेत डिग्री कॉलेज का भी भ्रमण किया।

भ्रमण के दौरान जनपद के प्रभारी मंत्री डॉ0 नीलकण्ठ तिवारी, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव श्री चम्पत राय, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, मण्डलायुक्त श्री एम0पी0 अग्रवाल, अपर पुलिस महानिदेशक श्री एस0एन0 सावंत, पुलिस महानिरीक्षक डॉ0 संजीव गुप्ता, जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आशीष तिवारी सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply