‘विजन फॉर न्यू इंडिया’ : प्रधानमंत्री मोदी की 26 जून को ट्रंप से होगी मुलाकात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका यात्रा पर जाएंगे। वे 26 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रेस सचिव शॉन स्पाइसर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के ‘विजन फॉर न्यू इंडिया’ से अमेरिका में नौकरियां पैदा करने के साथ ही तीन मुद्दों पर दोनों नेता चर्चा करेंगे।

ट्रंप के सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा। दोनों नेताओं के बीच कम से कम तीन बार फोन पर बात हो चुकी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि मोदी एच1बी वीसा नियमों को ट्रंप के सामने उठा सकते हैं। उनकी यात्रा से भारत-अमेरिका संबंध नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ेंगे। क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति और पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के साथ ही अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच चर्चा हो सकती है।

रक्षा सौदों पर भी चर्चा संभव है। पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन के दौरान पीएम मोदी की बराक ओबामा से रिकार्ड आठ बार मुलाकात हुई थी। पीएम मोदी ने वाशिंगटन का तीन बार दौरा किया था, जबकि साल 2015 में ओबामा की ऐतिहासिक भारत यात्रा हुई थी, जिसमें वह गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे।

Leave a Reply