चिरमिरी में हो रहे कोयले के अवैध उत्खनन व बरतुंगा लोडिंग प्वाइंट में हो रही संगठित अवैध वसूली पर लगाम लगे – डोमरु रेड्डी

(पूर्व महापौर ने स्थानीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगते हुए, शासन की हो रहे छवि खराब को लेकर आईजी सरगुजा को लिखा है पत्र)

चिरमिरी । चिरिमिरी के पूर्व महापौर के. डोमरु रेड्डी ने सरगुजा रेंज के आईजी रतनलाल डांगी को पत्र लिखकर चिरमिरी में हो रहे कोयले के अवैध उत्खनन व बरतुंगा कोयला लोडिंग प्वाइंट में जारी अवैध वसूली पर गहरी नाराजगी जताते हुए स्थानीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाते हुए उनसे सीधे हस्तक्षेप कर कायवाही की मांग की है। श्री रेड्डी ने पत्र की प्रतिलिपि छतीसगढ़ के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू व डीजीपी डी. एम. अवस्थी सहित कई अन्य अधिकारियों को भी भेजी है।

श्री रेड्डी ने अपने पत्र में आगे कहा है कि हमारे चिरमिरी शहर में इन दिनों जगह-जगह कोयले के अवैध उत्खनन के साथ ही एसईसीएल चिरमिरी के बरतुगाँ कोयला लोडिंग प्वाईन्ट पर अवैध वसूली का कारोबार एक संगठित तरीके से बेरोकटोक जारी है। जिसके कारण स्थानीय पुलिस एवं सम्पूर्ण पुलिस प्रशासन के कार्यप्रणाली पर सवाल उठना लाजमी है। श्री रेड्डी ने आईजी के कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए लिखा है कि आपके अपराध को रोकने एवं इस कोरोना के काल मे समय – समय पर आए आपके बयानों तथा पुलिस कर्मियों के जमीनी दिक्कतों के समाधान को लेकर आपके सक्रियता को देखकर ऐसा लगता नहीं है कि हमारे क्षेत्र में खुलेआम बेखौफ तरीके से जारी इस संगठित असामाजिक गतिविधियों की जानकारी आपको होगी। मुझे पूरा विश्वास है कि यदि आपको इस संबंध में जानकारी होती तो अब तक आप निश्चय ही कार्यवाही करा देते। श्री रेड्डी ने पत्र में आगे यह भी कहा है कि लगभग एक वर्ष पूर्व जब मैनें छतीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू एवं डीजीपी डी. एम. अवस्थी को इस सम्बंध में जानकारी दिया था तो काफी दिनों तक इसमें लगाम लगा रहा। हालांकि उस दौरान स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने पीठ पीछे काफी नाराजगी भी व्यक्त किया था। जैसा कि आमतौर पर यह तो होता ही है कि आ रहे अवैध वसूली यदि बन्द हो जाए, तो नाराजगी व स्वभाविक है। कई बार तो ऐसी शिकायतों पर आवेदकों को धमकाया या झूठे केस में फंसाने तक की भी साजिश रच दी जाती है।

श्री रेड्डी ने आगे कहा है कि सबसे ज्यादा दुःख इस बात का है कि जनता ने हमारी सरकार इसी वादे की वजह से बनवाई थी कि हम स्वच्छ प्रशासन देगे, किन्तु चिरमिरी में आज की इस कानून व्यवस्था को देखकर तो यही लगता है कि हम चिरमिरी में जनता के समक्ष फेल होते जा रहे हैं, जो हमारे लिए कतई अच्छा नहीं है। पूर्व महापौर के. डोमरु रेड्डी ने सरगुजा रेंज के आईजी रतनलाल डांगी से चिरमिरी में जारी इस तरह के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने सम्बन्धी ठोस एवं प्रभावी कार्यवाही करने की मांग की है, जिससे पुलिस के कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवालों पर विराम लगने के साथ ही क्षेत्र में जारी इन असामाजिक गतिविधियों को रोका जा सके।

Leave a Reply