गोधन न्याय योजना से ग्रामीण हो रहे है लाभान्वित कबीरधाम जिले के गौपालक, किसान और ग्रामीणों के खाते में आए 5 लाख 14 हजार रूपए

 
रायपुर, छत्तीसगढ़ में गौपालकों और हितग्राहियों को छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना के तहत 5 अगस्त को पहला भुगतान किया गया। इस योजना के माध्यम से जिला कबीरधाम में शुरूआत से लेकर महज 15 दिनों में सभी गौठानों में 819 गौपालकों और ग्रामीणों से 2573 क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है। खरीदी गई गोबर की एवज में इन सभी हितग्राहियों को 5 लाख 14 हजार रूपए का भुगतान सीधे उनके बैंक खातो में अंतरित की गई। 
जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारी ने बताया कि जिले के 74 गौठानों में 819 गोबर विक्रेताओं का पंजीयन किया गया है। सभी विक्रेताओं का बैंक खाता भी खोला गया है। भुुगतान की राशि उनके खातों में हस्तांतरित की गई है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में हरेली पर्व पर गोधन न्याय योजना की शुरूआत की गई। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़, सशक्त और स्वावलंबी बनाने की दिशा में प्राथमिकता से काम किया जा रहा है। गोधन न्याय योजना से कबीरधाम जिले के गौपालक किसानों, और ग्रामीणों में भारी उत्साह है। गोबर खरीदी होने से उनकी आर्थिक स्थिति में भी बदलाव हुआ है। 

Leave a Reply