आगरा। मण्डलायुक्त/अध्यक्ष आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लि0 निदेशक मण्डल श्री के. राममहोन राव की अध्यक्षता में निदेशक मण्डल की बैठक आयुक्त शिविर कार्यालय पर सम्पन्न हुयी। बैठक में आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लि0 आगरा के एम.जी रोड पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में आगामी 06 माह के लिए 20 बसों में वी.टी.एस (ह्वीकल ट्रैकिंग सिस्टम) एवं कैमरा लगाये जाने पर निर्णय लिया गया। ताकि चालक/परिचालक के बस को निर्धारित मार्ग से न ले जाने की स्थिति तथा तीव्र गति से बस चलाने की स्थिति आदि की जानकारी हो सकेगी। उक्त के सम्बन्ध में आयुक्त ने सर्विसेस के के प्रबन्ध निदेशक को निर्देशित किया कि वे आर.टी.ओ. के साथ इस बात की जांच कराकर 15 दिन में रिपोर्ट दें कि बस में कितने यात्री बैठ रहे हैं और कितने का टिकट बनाया जा रहा है। उन्होंने निदेशक मण्डल के सदस्यों से भी अपेक्षा की कि वे इन बसों में बैठकर वास्तविक वस्तु स्थिति की जानकारी करें।

आयुक्त ने इस ट्रांसपोर्ट सर्विसेस को लाभ में लाने के लिए कमियों का पता करने हेतु अपर आयुक्त, आर.टी.ओ व प्रबन्ध निदेशक ट्रांसपोर्ट सर्विसेस की कमेटी गठित करने के निर्देश दिये है। यह कमेटी बसों के रूट, टाइम टेबिल, घाटे के रूट व लाभ के रूट तथा बसों की कमियां आदि के बारे में अध्ययन कर रिपोर्ट देगी। बसों की आउटसोर्सिंग के माध्यम से होने वाली मरम्मत पर होने वाले व्यय के दृष्टिगत आयुक्त ने निर्देशित किया कि ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के माध्यम से मरम्मत पर कितना कम व्यय होगा, इसका अध्ययन करके भी कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी।
आयुक्त ने बैठक में यह भी निर्देशित किया कि आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट द्वारा आगरा-मथुरा के पर्यटन स्थलों का सुविधा सम्पन्न,  व गाइड सहित बसों से पर्यटकों को भ्रमण कराने की व्यवस्था का भी अध्ययन कर लिया जाये। निकट भविष्य में ऐसी बसों के संचालन की  संभावना पर विचार किया जायेगा।
आयुक्त ने आगरा की ट्रैफिक व्यवस्था ठीक न होने पर नाराजगी व्यक्त की तथा एस.पी. ट्रैफिक को निर्देशित किया कि ट्रैफिक पुलिस अपनी ड्य्टी निष्ठा के साथ सम्पादित करें। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि एक सप्ताह के भीतर ट्रैफिक व्यवस्था में अपेक्षित सुधार नहीं होता है तो वेतन रोकने की भी कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में जिलाधिकारी श्री गौरव दयाल, नगर आयुक्त श्री अरूण प्रकाश, एसएसपी मथुरा श्री विनोद कुमार मिश्रा, एडीएम सिटी श्री कामता प्रसाद सिंह, आरटीओ डा0 विजय कुमार, अनिल कुमार, सचिव एडीए श्री हरीराम प्रबन्ध निदेशक ट्रांसपोर्ट के श्री आरपी गिरि, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

साभार  : upuklive.com