रूस कोविड-19 की वैक्‍सीन जारी करने वाला पहला देश बना

मास्को : आज पूरा विश्व जब कोविद-19 कोरोना वायरस से जूझ रहा है इसी बीच एक खबर आ रही है की रूस ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए पहला टीका विकसित कर लिया है। यह घोषणा आज रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने एक वीडियो कांफ्रेंस में की, जिसे टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। उन्‍होंने बताया कि उनकी एक पुत्री पर इस टीके का प्रयोग पहले ही किया जा चुका है। रूस से आई इस खबर के बाद लोगो के मन से इस महामारी की दहशत कुछ कम होने की बात भी सामने आ रही है. बैरेहाल अभी इस दवाई का भारत और पुरे विश्व में आना बाकि है.

विश्‍वभर में कोरोना वायरस का संक्रमण निरंतर बढ रहा है। इसे देखते हुए वैज्ञानिक और चि‍कित्‍सा विशेषज्ञ मानव उपयोग के लिए टीका विकसित करने के प्रयास बड़ी तेजी के साथ कर रहे हैं। वर्तमान में एक सौ 60 से अधिक कंपनियां टीका विकसित करने के प्रयास कर रही हैं, जो विभिन्‍न चरणों में है। इनमें से 27 कंपनियों के टीके मानव पर प्रयोग के चरण में हैं।

ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और दवा निर्माता एस्‍ट्राजेनेका कोरोना वायरस का टीका विकसित करने की दौड में सबसे अग्रणी कंपनियों में शामिल है। रूस आज दुनिया का पहला देश बन गया, जिसने कोरोना वायरस के लिए स्‍वयं के टीके का शुभारंभ किया है। रूस में फिलहाल कोविड-19 का टीका बनाने की दौड में दो कंपनियां हैं। उम्‍मीद है कि रूस शीघ्र टीका उत्‍पादन शुरू करेगा। उसने देशव्‍यापी टीका अभियान के लिए व्‍यापक योजना तैयार कर ली है।

Leave a Reply