सांसद राहुल गांधी ने प्राकृतिक फाईबर से निर्मित उत्पादों की सराहना

रायपुर, 03 फरवरी 2022/सांसद राहुल गांधी ने आज यहां साइंस कॉलेज मैदान में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गयी योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के साथ मंत्री मंडल के अन्य सदस्य मौजूद थे। सांसद राहुल गांधी ने प्रसंस्करण इकाइयों से लाभान्वित हो रहे महिला समूहों से चर्चा की। बेमेतरा की जय संतोषी महिला स्व-सहायता समूह ने केले के तने को प्रोसेस कर नेचुरल फाइबर निकालने की विधि का प्रदर्शन किया। महिलाओं ने बताया कि केले के तने से निकले फाइबर से कपड़े, बैग चटाई, कागज निर्माण कर रहे हैं। प्रक्रिया के सह-उत्पाद केला जल में पौधों के लिए पोषक तत्वों की प्रचुरता होती है, इसे देखते हुए इस केला जल को प्रसंस्कृत कर लिक्विड आर्गेनिक बायो फ़र्टिलाइज़र तैयार करने की योजना है। इस कार्य से 12 महिलाओं को नियमित दैनिक रोजगार मिल रहा है। सांसद राहुल गांधी ने इस नवाचार की सराहना की और व्यापक स्तर पर इस नवाचार का क्रियान्वयन अन्य गौठानों में भी करने का सुझाव दिया।

सांसद राहुल गांधी ने प्रदर्शनी में लगाये गए सी-मार्ट का निरीक्षण किया। यहां विभिन्न स्टॉल्स में गौठानों में महिला समूहों द्वारा लगाये गए उत्पादों की श्रृंखला रखी गयी थी। सांसद राहुल गांधी ने यहां उत्पादों के पैकेजिंग और ब्रांडिंग के साथ उसे एक व्यवस्थित सप्लाई चेन से जोड़ने के पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे छत्तीसगढ़ के स्थानीय उत्पादों के लिए एक रिटेल काउंटर उपलब्ध होगा और कंज्यूमर्स तक सीधे इन उत्पादों की पहुँच बनेगी और महिला समूहों के लिए नियमित आय का अवसर तैयार होगा। गौठानों एवं ग्रामीण रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से उत्पादित प्रत्येक वस्तु के लिए राजधानी एवं समस्त जिलों को अलग से डिपार्टमेंटल स्टोर या मॉल खोला जाएगा। यहां खुदरे एवं थोक में वस्तुओं की बिक्री होगी इसे सी मार्ट का नाम दिया गया है। यह मांग आधारित उत्पादों की आपूर्ति के लिए रूरल इंडस्ट्रियल पार्क को प्रेरित करेगा। इस दौरान सांसद श्री राहुल गांधी ने बिलासपुर जिले के दिव्या यदुनंदन वर्मा जैविक कृषि फार्म मल्हार के किसानों द्वारा पांच अलग-अलग रंगों के उत्पादित गोभी को देखकर तारीफ के साथ उत्साहवर्धन भी किया। फार्म में गौठान में निर्मित बर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल कर गोभी को उगाया गया है। सांसद राहुल गांधी को उनका हस्तनिर्मित तैलचित्र जगमोहन विश्वकर्मा ने भेंट की। इस दौरान उन्हें लाल अमारी के रेशे से तैयार जैकेट और ऐरी सिल्क की शाल समूह की ओर से भेंट किया गया।

सांसद राहुल गांधी ने कृषि डोम में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कृषि कार्यों के सशक्तिकरण के साथ फसल उत्पादकता और विविधीकरण को बढ़ावा देने संचालित की जा रही शासन की विभिन्न योजनाओं की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंनेकृषि उपज में मूल्य वर्धन से रोजगार सृजन के प्रयासों की सराहना की। इस दौरान सांसद राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी को दिखाती आदर्श गौठान की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और गौठान में संचालित किए जा रहे आजीविका गतिविधियों से लाभान्वित महिला समूहों से चर्चा कर उनके अनुभव जाने। उन्होंने समूहों से वर्मी कम्पोस्ट निर्माण और उससे हो रही आमदनी के बारे में भी जानकारी ली। छत्तीसगढ़ के सुदूर दक्षिणवर्ती जिले सुकमा के रामपुरम पंचायत के गौठान में कार्यरत गायत्री महिला स्व सहायता समूह की श्रीमती डिगेश्वरी चौहान ने बताया कि उनके समूह से 10 महिलाएं जुड़ी हैं। गौठान में मुर्गी पालन, कड़कनाथ पालन, सब्जी उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, मछली पालन, मशरूम उत्पादन, बकरी पालन का कार्य कर नियमित आय अर्जित कर रही हैं ।

सांसद राहुल गांधी ने प्रदर्शनी में लगाए गए बस्तर कैफ़े में दरभा के झीरम की फ़िल्टर कॉफ़ी का स्वाद लिया। उन्होंने कॉफी के क्वालिटी की तारीफ करते हुए दूसरे कॉफी ब्रांड्स की तरह बस्तर कॉफ़ी की राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान के लिए कार्य करने की बात कही। स्थानीय एफपीओ के साथ दरभा के दंतेश्वरी स्व सहायता समूह द्वारा कॉफी का उत्पादन किया जाता है।

किसानों ने कहा शासन की योजनाओं से कृषि कार्यों को मिल रहा विस्तार
प्रदर्शनी भ्रमण के दौरान सांसद राहुल गांधी ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के हितग्राहियों से भी मुलाकात की। उन्होंने योजना से खेती किसानी पर पड़ रहे असर के बारे में हितग्राही किसानों से पूछा। किसानों ने कहा कि यह सरकार की संवेदनशील पहल है जिससे पूरे राज्य में कृषि कार्यों को विस्तार मिल रहा है।