मध्यप्रदेश : शिवराज ने कहा मध्यप्रदेश में राष्ट्रभाषा को पूरा सम्मान

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हिन्दी दिवस के अवसर पर समस्त राष्ट्रभाषा प्रेमियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि देश के प्रमुख हिन्दी प्रांतों में शामिल होने के नाते मध्यप्रदेश में हिन्दी जन-जन की भाषा के रूप में स्थापित है। आंचलिक बोलियों के व्यापक प्रचलन के बाद भी राष्ट्रभाषा हिन्दी के प्रति प्रत्येक नागरिक का सम्मान व्यक्त होता है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शासकीय स्तर पर भी हिन्दी को पूरा सम्मान और प्रोत्साहन प्राप्त है। अधिकांश पत्राचार भी हिन्दी में होता है। मध्यप्रदेश में वर्ष 2011 में हिन्दी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। विश्व में हिन्दी की प्रतिष्ठा स्थापित करने वाले हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के नाम से इस विश्वविद्यालय का नामकरण किया गया।

इसके साथ ही संस्कृति, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, जनसंपर्क आदि विभागों ने हिन्दी साहित्य, शिक्षा, पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों पर पुरस्कार और सम्मान भी प्रदान किए हैं। मध्यप्रदेश में हिन्दी की पताका लहराती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राष्ट्रभाषा हिन्दी को समृद्ध बनाने के लिए प्रत्येक प्रदेशवासी की सहभागिता की अपेक्षा भी की है।

Leave a Reply