नारायणपुर : आईटीबीपी ने कुरूषनार में किया शिविर एक्शन कार्यक्रम का आयोजन

नारायणपुर 04 फरवरी 2022 : नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ राज्य के जिला नारायणपुर में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवान नक्सल अभियान के साथ-साथ सुदूर अंचल के गरीब एवं जरूरतमंद लोगो की मदद भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की 53वीं वाहिनी द्वारा कुरुषनार ग्राम में सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल ने जरूरतमंद, गरीब ग्रामीणों को दैनिक उपयोग में सामग्री का वितरण तथा चिकित्सा शिविर एवं पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जिवलापदर, ब्रेहबेडा, कंदाड़ी, अलवर, कुरुषनार, कोडोली, रानीबेडा, ढूठाखार, झारावाही इरपानार हतलानार आदि गाँवों के ग्रामीणों को दैनिक इस्तेमाल में आने वाले वर्तन, कपडे, सोलर लाईट एल0ई0डी, सोलर लैम्प तथा स्कूल के बच्चों को स्टेशनरी की सामग्रियों व ग्रामीण युवकों को खेल-कूद सामाग्री का वितरण किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सेनानी, 53वीं बटालियन, आईटीबीपी पंकज कुमार वर्मा ने कहा कि वे आईटीबीपी अपकी सेवा एवं सुरक्षा हेतु यहाँ पर तैनात है। हमें अपना मित्र समझें, किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप लोग कभी भी कैम्प में आकर हमें बताए। हमारे जवान सदैव आप लोगों की सेवा के लिए तैयार है। पंकज कुमार वर्मा सेनानी, 53वीं बटालियन, आई०टी०बी०पी० ने सभी ग्रामीणों को इस कार्यक्रम में शामिल होने व इसे सुचारू रूप से सफल बनाने में सभी का आभार व्यक्त किया व धन्यवाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस मौके पर स्थानीय गावों के सरपंच, आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर वाहिनी के चिकित्सा अधिकारी डॉ तरुण राणा, द्वारा दूर-दराज इलाके से आये ग्रामीणों की चिकित्सा जावें कर दवाईयों बाटी और वेटनरी डॉ अश्वनी कुमार द्वारा ग्रामीणों के पालतू जानवरों की चिकित्सा जांच की गई। वाहिनी चिकित्सा अधिकारी द्वारा लोगों को साफ-सफाई, ताजा भोजन करने एवं शुद्ध पेयजल का उपयोग करने की सलाह दी गई तथा वाहिनी पशु चिकित्सक द्वारा ग्रामीणों को पशुओं को होने वाली बीमारी तथा उनसे बचाव के बारे में जानकारी दी गई।