भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो फेरी सेवा आज से शुरू

नई दिल्ली : नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री मनसुख मांडविया और मालदीव की परिवहन और नागर विमानन मंत्री, सुश्री ऐशथ नाहुला ने संयुक्त रूप से भारत और मालदीव के बीच आज सीधी कार्गो फेरी (पोत) सेवा शुरू की।

अपनी पहली यात्रा के दौरान, 200 टीईयू और 3000 मीट्रिक टन के ब्रेक बल्क कार्गो की क्षमता वाला एक जहाज तूतीकोरन से आज कोच्चि जाएगा, जहां से यह उत्तरी मालदीव में कुल्‍हूधुफ्फुशी बंदरगाह और फिर माले बंदरगाह तक जाएगा। यह 26 सितंबर, 2020 को कुल्‍हूधुफ्फुशी और 29 सितंबर, 2020 को माले पहुंचेगा। शिपिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित यह फेरी सेवा महीने में दो बार चलेगी और भारत और मालदीव के बीच किफायती, सीधी और माल परिवहन का वैकल्पिक जरिया प्रदान करेगी।

इस अवसर पर नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री मंडाविया ने कहा कि यह सेवा भारत और मालदीव के बीच व्यापक द्विपक्षीय संबंधों में एक और मील का पत्थर है। उन्होंने उल्लेख किया कि यह सीधी कार्गो सेवा लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाकर भारत और मालदीव के बीच घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करेगी।

मालदीव की परिवहन और नागर विमानन मंत्री, सुश्री ऐशथ नाहुला ने भारत और मालदीव के बीच मैत्रीपूर्ण और सहयोग के करीबी संबंधों को प्रतिबिंबित करते हुए सेवा के शुभारंभ की सराहना की।

इस सेवा की शुरूआत पिछले साल जून में अपनी मालदीव यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा व्‍यक्‍त प्रतिबद्धता और मालदीव की विदेश मंत्री के साथ 13 अगस्‍त 2020 को अपनी वर्चुअल बैठक के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर द्वारा की गई घोषणा को वस्‍तुत: पूरा करती है।

इस अवसर पर पोत परिवहन मंत्रालय, विदेश मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी और मालदीव के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply