सर्वश्रेष्ठ और द्वितीय सर्वश्रेष्ठ कमान अस्पतालों के लिए रक्षा मंत्री ट्रॉफी प्रदान की गई

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 16 अक्टूबर, 2020 को सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के सर्वश्रेष्ठ और द्वितीय सर्वश्रेष्ठ कमान अस्पतालों को वर्ष 2019 के लिए रक्षा मंत्री ट्रॉफी प्रदान की। कमान अस्पताल (वायु सेना) बेंगलुरु और कमान अस्पताल (पूर्वी कमान) कोलकाता को क्रमशः 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ और द्वितीय सर्वश्रेष्ठ कमान अस्पताल के रूप में चुना गया था। पुरस्कार समारोह में रक्षा सचिव के अलावा वरिष्ठ सैन्‍य अधिकारी और गणमान्य नागरिक भी शामिल हुए।

रक्षा मंत्री ने एएफएमएस दोनों अस्पतालों के उत्कृष्ट प्रदर्शन सराहना करते हुए इनकी इनकी उल्‍लेखनीय सेवाओं को स्वीकार किया, जिसमें युद्धक चिकित्सा सहायता से लेकर अर्ध-क्षेत्रीय, ज़ोनल और तृतीयक देखभाल तक अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवा के संचालन में तैनात सैनिक शामिल हैं। लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी, एसएम, पीएचएस, महानिदेशक सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा और वरिष्ठ कर्नल कॉम्ड, सेना मेडिकल कोर ने इस अवसर पर एएफएमएस की तैयारियों पर जोर दिया, ताकि ऑपरेशन के दौरान और शांति के साथ चिकित्सा सहायता प्रदान करने में सभी चुनौतियों का सामना किया जा सके। समय के साथ-साथ मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रदान करने का आह्वान किया गया। उन्होंने पेशेवर उत्कृष्टता के लिए हर समय प्रयास करने के लिए एएफएमएस की प्रतिबद्धता के बारे में चर्चा की।

एएफएमएस के कमान हॉस्पिटल्स द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता को मान्‍यता देने और उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देने के लिए 1989 में रक्षा मंत्री ट्रॉफी की शुरुआत की गई थी। लेफ्टिनेंट जनरल/समकक्ष के रैंक के एएफएमएस के एक अधिकारी की अध्यक्षता वाली एक चयन समिति इन अस्पतालों के लिए ऑन-साइट विज़िट के दौरान इनके निष्‍पादन के मूल्यांकन के आधार पर एक व्यापक चयन प्रक्रिया के माध्यम से प्रत्येक वर्ष पुरस्कार के लिए अस्पतालों की सिफारिश करती है।

Leave a Reply