भारत और इंडोनेशिया के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल की बैठक 5 नवंबर को

नई दिल्ली : भारत और इंडोनेशिया के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल (जेडब्ल्यूजी) की बैठक 5 नवंबर 2020 को आयोजित होगी। इस बैठक की मेज़बानी भारत कर रहा है। कोविड महामारी के कारण हवाई यात्रा पर लागू प्रतिबंधों के कारण यह बैठक नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से आयोजित हो रही है।

भारत सरकार की ओर से इस बैठक की सह-अध्यक्षता कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव श्री विनोद कुमार तिवारी और इंडोनेशिया की ओर से इंडोनेशिया गणराज्य के खनिज और कोयला मंत्रालय के ऊर्जा और खनिज संसाधन विभाग के महानिदेशक डॉ. आईआर. रिदवान जमालुद्दीन संयुक्त रूप से करेंगे।

एक दिन की जेडब्ल्यूजी की बैठक में भारतीय कोयला नीति सुधारों और हाल की प्रगति पर विचार-विमर्श किया जायेगा। बैठक में भारत में खाना पकाने के लिये कोयले के अन्वेषण और वाणिज्यिक कोयला खनन; भारत में सीसीटी के अनुसंधान और विकास व कोविड-19 के बाद के समय में भारत और इंडोनेशिया के बीच कोयले के बारे में संभावित व्यापार सहयोग पर भी चर्चा होगी।

विनियामक ढांचे की पृष्ठभूमि में व्यापार के अवसरों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दोनों पक्षों के बीच आमने-सामने की वार्ता दोनों देशों के उद्योगों को एक साथ लाएगी। इस बैठक से कोयला क्षेत्र में व्यापार के अवसरों के अधिक क्षेत्रों का भी पता चलेगा। बैठक में विचार-विमर्श से दोनों देशों के बीच कोयला कारोबार का मार्गदर्शन होगा।

Leave a Reply