प्राईवेट स्कूल संचालकों ने कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति मांगी मंत्री से

कवर्धा। विधायक कार्यालय, कवर्धा में कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के नागरिकों की सुविधा के लिये विडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा प्रारंभ की गई है। विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये नागरिक राजधानी रायपुर स्थित कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के शासकीय निवास कार्यालय से सीधा जुड़ते हैं। आज प्राईवेट स्कूल एसोशिएशन, कवर्धा के संचालकों ने विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मंत्री श्री मोहम्मद अकबर से संवाद किया। स्कूल संचालकों ने सर्वप्रथम कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर का इस बात के लिये आभार व्यक्त किया कि उन्होंने अपने परिवहन विभाग के जरिए कोरोना काल के प्रारंभ से ही दिसंबर, 2021 तक स्कूल बसों के टैक्स में छूट प्रदान की है। स्कूल संचालकों ने कहा कि स्कूलों की आर्थिक स्थिति अत्यंत कमजोर हो गई थी, ऐसे में बसों के टैक्स में छूट मिलने से उन्हें बहुत बड़ी राहत मिली है।

स्कूल संचालकों ने मंत्री को बताया कि वर्तमान में कवर्धा नगर में दसवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं में ऑफलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। पहली से नौवीं तक की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है। उन्होंने पहली से बारहवीं तक की पढ़ाई ऑफलाइन से कराने की अनुमति यह कहकर मांगी कि ग्रामीण क्षेत्रों में पहली से बारहवीं तक की कक्षाएं स्कूलों में लग रही है। कैबिनेट मंत्री के समक्ष स्कूल संचालकों ने शिक्षा का अधिकार (आर.टी.ई.) के तहत प्रवेश पाने वाले छात्रों की फीस की राशि पिछले चार शिक्षा सत्रों से ना मिलने की शिकायत की। उन्होंने बताया कि उनकी जानकारी के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी (डी.ई.ओ.) ने आर.टी.ई. का स्कूलों का बिल शासन को प्रेषित नहीं किया है। राशि न मिलने से स्कूलों कि आर्थिक स्थिति खराब हो गई है।

स्कूल संचालकों के मांग के मद्दे नजर कैबिनेट मंत्री ने विडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े जिला कबीरधाम कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा को निर्देशित किया कि ऑफलाइन कक्षा प्रारंभ करने की अनुमति पालकों की सहमति के आधार पर दे दी जाए। ऑफलाइन पढ़ाई के लिए पालकों की सहमति अनिवार्य है। कैबिनेट मंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिया कि स्कूल संचालकों को आर.टी.ई की राशि दिलाने शीघ्र ही आवश्यक कार्यवाही करें।

विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट मंत्री से चर्चा करने वाले स्कूल संचालकों में एसोशिएशन के अध्यक्ष संजय सिंह, मोहन अग्रवाल, नारायण साहू (विनायक पब्लिक स्कूल), जोस थामस (होली किंगडम स्कूल), पवन देवांगन (अशोका पब्लिक स्कूल), वीरेन्द्र कुमार (महाराणा पब्लिक स्कूल), प्रेम यदु (सरस्वती ज्ञान मंदिर), बबला (नमिता पब्लिक स्कूल), संदीप कुमार (अभ्युदय पब्लिक स्कूल), अमिताभ शर्मा (विवेकानंद स्कूल), नाथू राम सिन्हा (ज्योति हाई स्कूल), शांतनू प्रसाद (भोरमदेव स्कूल, पाण्डातराई) आदि शामिल थे।