जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने प्रतिमाह रोजगार कैम्प की कार्ययोजना तैयार करें – कलेक्टर’

जिले में हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने एवं स्व सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के दिए निर्देश’

कोरिया 08 फरवरी 2022/ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्टोरेट मंथन सभाकक्ष में उद्योग, रोजगार, अंत्यावसायी, एनआरएलएम, एनयूएलएम, डीएलसीसी एवं खादी ग्रामोद्योग विभाग की समीक्षा बैठक आहूत की गई। कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक से जिले में युवाओं के रोजगार के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली, जिसके अंतर्गत मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की प्रगति पर चर्चा के साथ ही जिले में फूड पार्क की स्थापना हेतु भूमि एवं औद्योगिक क्षेत्रों की जानकारी ली गई। उन्होंने जिला रोजगार अधिकारी को बेरोजगार युवाओं के हर महीने रोजगार कैम्प का आयोजन किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड 19 के चलते बहुत से युवा रोजगार से वंचित हुए है, उन्हें योग्यतानुसार रोजगार मिले, साथ ही स्कूल कॉलेजों में भी परीक्षा उपरांत कैरियर मार्गदर्शन हेतु कैम्प लगाकर उचित मार्गदर्शन दिए जाएं। उन्होंने कहा कि रोजगार पंजीयन की ऑनलाइन व्यवस्था तैयार करें, जिससे बेरोजगार युवाओं को कार्यालय में आना ना पड़े। इसके लिए उन्होंने ईडीएम श्री राकेश सिंह को निर्देशित किया।
बैठक में कलेक्टर द्वारा सहायक संचालक खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड से जिले में पीएमईजीपी एवं सीएमईजीपी योजना के अंतर्गत चल रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने जिले में हतकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने सिटी प्रोजेक्ट अधिकारी, सिटी मिशन प्रबंधक ईकाई को अधिक से अधिक स्व-सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका गतिविधियों से जोड़ने एवं उनके द्वारा उत्पादित वस्तुओं के आय-व्यय का ब्यौरा उपलब्ध कराने तथा साथ ही उत्पादित वस्तुओं की अच्छी मार्केटिंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कार्यपालन अधिकारी जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा जिले में आदिवासी स्वरोजगार योजना, अंत्योदय स्वरोजगार योजना एवं स्ट्रीट वेंडर योजना के प्रगति की जानकारी दी गई।
बैठक में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री मितवा बड़ा, जिला रोजगार अधिकारी श्री एस के भार्वे, खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी तथा सिटी मिशन प्रबंधन इकाई अधिकारी उपस्थित रहे।