क्राइम : चाकू दिखाकर डरा धमकाकर डकैती/लूट करने वाले 01 अपचारी एवं 06 आरोपी सहित कुल 07 गिरफ्तार

रायपुर। चाकू दिखाकर डरा धमकाकर डकैती/लूट करने वाले 01 अपचारी एवं 06 आरोपी सहित कुल 07 लोगो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी सूनसान स्थान देख कर घटना को अंजाम देते थे। आरोपियों/अपचारी के कब्जे से डकैती/लूट का 02 नग मोबाईल फोन एवं नगदी 850/- रूपये जप्त किया गया है।

घटना के संबंध में पुलिस ने बताया कि प्रार्थी तरूण सोनकुसरे ने थाना माना कैम्प में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह हाउसिंग बोर्ड कालोनी धरमपुरा में रहता है तथा डी0एस0ए0 फायनेंस कंपनी सम्वेद शिखर काम्पलेक्स रजबंधा मैदान रायपुर में फायनेंस का काम करता है। प्रार्थी दिनांक 13.010.2020 को काम करने के बाद अपनी मो0सा0 क्रं0 सीजी 04 एमएल 0572 से रायपुर से अपने घर धरमपुरा वापस जा रहा था कि रात्रि करीब 08.30 बजे व्हीआईपी रोड से धरमपुरा जाने वाले मार्ग में स्थित राजवाडा रेस्टोरेंट के पास मो0सा0 को रोड किनारे खडी कर लघुशंका कर रहा था कि उसी समय दो मो0सा0 एवं एक एक्टिवा जैसे वाहन में 6-7 लडके आयें जो उम्र में करीब 18 से 25 साल के बीच के थे आयें और प्रार्थी के मो0 सा0 से करीब 10 से 15 कदम आगे जाकर मो0सा0 को खडी किये और पैदल प्रार्थी पास आकर प्रार्थी को घेर लियें और अपने पास जो भी रखें हो सब निकालो बोले तब प्रार्थी अपने पास रखें विवो कंपनी का मोबाईल फोन तथा नकदी रकम करीब 3000 रू0 को देने से मना किया तो उसमें से एक लडका चाकू निकालकर जो भी रखें हो सब निकालो नहीं तो चाकू मार दुंगा कहकर सभी लोग धमकी देकर प्रार्थी पास रखंे मोबाईल सेट, नगदी रकम तथा मो0सा0 की चाबी को लूटकर ले गये। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना माना कैम्प में अपराध क्रमांक 130/20 धारा 394, 395 भादवि. 25, 27 आम्र्स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में थाना माना कैम्प एवं सायबर सेल की संयुक्त टीम द्वारा अज्ञात आरोपियों की पतासाजी प्रारंभ करते हुये घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ किया गया। टीम द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही तरीका वारदात के आधार पर लूट/डकैती के पुराने आरोपियों के संबंध में जानकारी एकत्र किया जाकर इनकी गतिविधियों पर सतत् निगाह रखीं जा रही थी। टीम द्वारा अज्ञात आरोपियों के संबंध में तकनीकी विश्लेषण किया जाकर भी उनकी पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

इसी दौरान आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम को थाना मंदिर हसौद क्षेत्रांतर्गत छेरीखेड़ी स्थित उडीयापारा निवासी राहुल विश्वकर्मा के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई जिस पर टीम द्वारा राहुल विश्वकर्मा को पकड़कर घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी प्रकार से अपराध में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर लगातार टीम को गुमराह किया जा रहा था। जिस पर टीम द्वारा प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर वह ज्यादा देर अपने झूठ के सामने टिक न सका और अंततः अपने अन्य 06 साथियों के साथ मिलकर डकैती की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। जिस पर टीम द्वारा घटना में शामिल सभी आरोपियों/अपचारी को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से लूट की 02 नग मोबाईल फोन, नगदी 850 रूपये तथा घटना में प्रयुक्त 02 नग मोटर सायकल, 01 नग एक्टिवा वाहन एवं चाकू बरामद किया गया है। पूछताछ में आरोपियों द्वारा इसी प्रकार की घटना थाना तेलीबांधा क्षेत्र के फुण्डर एवं विधानसभा थाना क्षेत्र में भी घटित करना बताया गया है जिसके संबंध में विस्तृत जानकारी एकत्रित की जा रही है। आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।
गिरफ्तार आरोपी

  1. राहुल विश्वकर्मा पिता नंद गोपाल विश्वकर्मा उम्र 22 साल निवासी उडीया पारा छेरीखेड़ी
    मंदिर हसौद रायपुर।
  2. पंकज चैहान पिता रामकिशोर चैहान उम्र 30 साल निवासी कर्मा चैक मंदिर हसौद रायपुर।
  3. अभिषेक सेन पिता किशुन सेन उम्र 19 साल निवासी छेरीखेड़ी मंदिर हसौद रायपुर।
  4. विकास विंद पिता रामचंद्र विंद उम्र 20 साल निवासी रावाभांठा मंदिर हसौद रायपुर।
  5. प्रकाश खत्री पिता हरीश खत्री उम्र 19 साल निवासी रावाभांठा मंदिर हसौद रायपुर।
  6. मनी लाल साहू पिता छगन लाल साहू उम्र 19 साल निवासी रावाभांठा मंदिर हसौद रायपुर।
  7. अपचारी बालक।

Leave a Reply